हरियाणा

प्रकृति के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए पौधारोपण जरूरीः दीपक मंगला

पर्यावरण संरक्षण के लिए विश्वविद्यालय की मुहिम का हिस्सा बने विधायक दीपक मंगला

MKNews.in | Desk

फरीदाबाद| पौधारोपण के बाद की पौधे की देखभाल सबसे महत्वपूर्ण है जिसके लिए समर्पण भाव की आवश्यक होती है। अगर हम एक पेड़ लगाते हैं और उसकी उचित देखभाल करते हैं तो प्रकृति के संरक्षण और संवर्धन के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता।
यह बात विधायक पलवल श्री दीपक मंगला ने आज जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद में आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही। वह कार्यक्रम में मुख्य अतिथि थे। विश्वविद्यालय जुलाई महीने को हरियाली पर्व के रूप में मना रहा है। इस अवसर को चिह्नित करते हुए पौधारोपण अभियान शुरू किया गया है, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों की प्रतिष्ठित हस्तियों को वृक्षारोपण अभियान में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है।
इस अवसर पर कुलसचिव डाॅ. एस.के. गर्ग, निदेशक युवा कल्याण प्रो. प्रदीप डिमरी, पर्यावरण इंजीनियरिंग की अध्यक्ष डॉ रेणुका गुप्ता, डिप्टी डीन डाॅ अनुराधा पिल्लाई, अधीक्षण अभियंता अजय तनेजा और डीएसडब्ल्यू कार्यालय एवं वसुंधरा ईसीओ क्लब के अन्य सदस्य भी उपस्थित थे।
इस अवसर पर बोलते हुए श्री मंगला ने पौधारोपण को अकादमिक पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाने के लिए विश्वविद्यालय द्वारा की गई पहल की सराहना की और कहा कि जे.सी. बोस विश्वविद्यालय निश्चित रूप से राज्य का पहला विश्वविद्यालय है जिसने छात्रों के लिए उनकी पढ़ाई के दौरान पौधारोपण अनिवार्य कर दिया है। उन्होंने कहा कि इसके अच्छे परिणाम मिलेंगे क्योंकि प्रदूषण इस क्षेत्र की एक गंभीर समस्या है और इसके लिए पर्यावरण में सुधार और प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए अत्यधिक ध्यान देने और ठोस प्रयासों की आवश्यकता है।
अपने दौरे के दौरान, विधायक श्री मंगला ने पलवल से आने वाली छात्राओं की समस्या का भी निराकरण किया। उन्होंने मौके से संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि हरियाणा रोडवेज की छात्राओं के लिए विशेष बस सेवा का पलवल बस स्टैंड से फरीदाबाद में विश्वविद्यालय परिसर के बीच सुबह और शाम का संचालन सुनिश्चित किया जाए। इससे पहले कुलसचिव डॉ. गर्ग ने श्री मंगला को पौधा भेंट कर स्वागत किया। श्री दीपक मंगला ने पौधारोपण अभियान में हिस्सा लिया तथा विश्वविद्यालय के मुख्य मैदान पर पौधा लगाया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कुलसचिव डॉ गर्ग ने श्री मंगला को पर्यावरण संरक्षण की दिशा में विश्वविद्यालय द्वारा की जा रही पहल से अवगत कराया और विश्वविद्यालय के प्रति सहयोग के लिए उनका आभार जताया।

MK News

आम आदमी का अधिकार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button