राज्यहरियाणा

महावीर इन्टरनेशनल एंव बन्नुवाल वेलफेयर एसोसिएशन ने की रोटी बैंक शुरु

हरियाली तीज के पवित्र दिन और एमआई के संरक्षक अजीत सिंह पटवा के जन्म दिवस पर सेवा प्रांरभ हुई

MKNews.in | Desk

फरीदाबाद,31जुलाई(न्यूज हेडलांइस) महावीर इन्टरनेशनल एंव बन्नुवाल वेलफेयर एसोसिएशन ने मिल कर फरीदाबाद में रोटी बैंक की शुुरुआत की। रोटी बैंक के संस्थापक अजीत पटवा ने कहा कि फरीदाबाद रोटी बैंक 26 जनवरी 2016 को ही प्रारम्भ कर दी गई थी जिसमें 100 लोगों को एक समय का खाना दिया जाता था। कोविड की बिमारी में यह सेवा जरुरतमंदो को घरों में टिफिन सेवा के रुप में चली। अब इसे नये तरीके से पुन: प्रारम्भ किया जा रहा है। इसमें प्रतिदिन 100 असहाय वृद्ध असक्षम लोगों को दो वक्त का भोजन उनके अपने निवास पर दिया जायेगा। इसके लिए अब तक 70 लोगों का पहचान लिया गया है। इस कार्य को सफल बनाने के लिए आयकर अधिकारी जितेन्द्र गुप्ता को निदेशक नियुक्त किया गया है और इनके साथ समाजसेवीका श्रीमति रेणु राजन भाटिया को सह निदेशक रखा गया है।
इस कार्य में धन की व्यवस्था पर श्री पटवा ने कहा कि प्रतिदिन का खर्च 5000 रुपये आता है, अत: शहर के 365 लोगों से यह सहयोग मिलने पर यह परियोजना ’भूखे को भोजन’ आसानी से चलाई जा सकती है। कुछ लोगों ने सहयोग देना शुरू कर दिया है और भी लोग जुडग़े ऐसी मेरा विश्वास है।
रोटी बैंक एफ.आई.ए. हाउस से फरीदाबाद के विधायक श्रीमति सीमा त्रिखा, विधायक राजेश नागर ने साथ मिल कर फरीदाबाद रोटी बैंक को नये स्वरुप में प्रारम्भ करने की घोषणा की। श्रीमति सीमा त्रिखा ने कहा पटवा जी 40 वर्षो से फरीदाबाद में गरीबों कि सेवा कर रहे है और महावीर इन्टरनेशनल एंव बन्नुवाल एसोसिएशन अन्न सेवा का कार्य कई वर्षो से कर रहे है अब उसे विधिवत नए रुप में शुरू किया गया है, यह बहुत उत्तम कार्य है और उन्होनें सफलता की शुुभ कामनाए दी। विधायक राजेश नागर ने भी इस नेक कार्य हेतु दोनो संस्थाओ को
बधाई
दी और इसका प्रचार और सहयोग करने का आष्वासन दिया।
राजीव जेटली राष्ट्रीय प्रवक्ता, बीजेपी ने महावीर इन्टरनशनल और सामाजिक कार्यो में पटवा जी के योगदान की सराहना की। सभी अतिथियों का, संस्थाओ के पदाधिकारियों का, शहर के गणमान्य व्यक्तियों का माल्यापर्ण कर स्वागत अभिनन्दन किया गया।
महावीर इन्टरनेषनल के निदेशक उमेश अरोड़ा ने कहा कि 31 जुलाई 2022 का दिन हरियाली तीज का पवित्र दिन और एम.आई. के संरक्षक, मागदर्शक हमारे सेवा गुरु अजीत सिंह पटवा जी के 79 वें जन्म दिवस पर रोटी बैंक जैसी सेवा प्रारम्भ करते हुए हर्शानुभूति हुई है। इस उपलक्ष्य में उनके सुपुत्र सोनम और पुत्रवधु मधु ने 5 व्यक्तियों को पूरे वर्ष भोजन देने में खर्च को वहन करने की घोषणा की है। इसी तरह और लोगों ने भी सहयोग देना प्रारम्भ कर दिया है। इन्होंने सभी का धन्यवाद किया। महावीर इन्टरनेशनल के सभी कार्यकर्ताओं के द्धारा श्री पटवा जी और उनकी धर्मपत्नी श्रीमति प्रेमलता पटवा, अनुपम और जीनी को 40 वर्षो की उत्कूष्ट सेवा के लिए फिलनथ्रोपी अर्वाड से नवाजा गया।
रोटी बैंक के नवनियुक्त निदेशक जितेन्द्र गुप्ता ने कहा कि जो जिम्मेदारी दी गई है उसका तन मन धन से लग्न से सफल बनाने की भरसक प्रयास करेगें। बन्नुवाल के अघ्यक्ष राकेश भाटिया ने एम.आई. का साथ निभाने के लिए धन्यवाद किया।
महावीर इन्टरनेशनल द्धारा लरनेट सकिल लिमिटेड के साथ प्रधानमंत्री कौशल योजना के अन्तर्गत एक समझौता हस्ताक्षर किया गया। जिसमें कि फरीदाबाद के युवाओं में कोैशल विकास किया जाएगा और उन्हें आगे नौकरी दिलवाने में सहयोग किया जाएगा।
एम.आई. के उपाघ्यक्ष एडवोकेट एस.एन. त्यागी ने सभी विधायको का, सभी उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों आयकर अधिकारियों का, सभी संस्थाओं के सेवकों का, मिडिया, प्रेस और एफआईए के पदाधिकारियों का धन्यवाद ज्ञापन किया और सी.ए. अजीत सिंह पटवा को जन्म दिवस की
बधाई
दी। इस कार्यक्रम में जजपा के प्रदेश सचिव आशुतोश गर्ग, डी.आर. चौधरी, वीनु माथुर, जैन स्थानक से अशोक जैन, सिविल बार से केपी तेवतीया, जैन युवा मंडल से विनित जैन, अभीनव जैन, अमित जैन, शिखा अरोड़ा, सीमा अरोड़ा, निधी, अमित वाधवा, सुनील मस्ता, गीताजंली शशी भाटिया, संजीव ग्रोवर, संजय अरोड़ा, आशा भाटिया, सुशांत, रजनी वहल, प्रतिभा, संदीप, वेदांश इत्यादी उपस्थ्ति थे। राष्ट्रगान से समारोह सम्पन्न किया गया।

MK News

आम आदमी का अधिकार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button