उत्तर प्रदेशधर्म

क्रिसमस डे पर गुलजार रहा चर्च, प्रार्थना में शामिल हुए लोग

क्रिसमस डे पर गुलजार रहा चर्च, प्रार्थना में शामिल हुए लोग ।

गाजीपुर। क्रिसमस-डे शनिवार को जिले में उमंग और उत्साह के साथ मनाया गया। नगर के सिंचाई विभाग चौराहा स्थित लूर्द माता चर्च और तुलसीसागर स्थित पुरानी चर्च में सजी झांकियों को देखने के लिए ईसाइ समुदाय सहित अन्य समुदाय के लोगों की भीड़ उमड़ी। लूर्द माता चर्च में सुबह से लेकर देर रात महिला-पुरुषों और बच्चों के आने-जाने क्रम बना रहा। क्रिसमस-डे को लेकर मसीही समुदाय में पिछले कई दिनों से जबरदस्त उत्साह था। लोग क्रिसमस-डे (बड़ा दिन) की तैयारी में जुटे हुए थे। एक तरफ जहां चर्चों की साफ-सफाई और झांकियों को सजाने का कार्य चल रहा था, वहीं घरों में पर्व की तैयारी चल रही थी।

नगर के सिंचाई विभाग चौराहा स्थित लूर्द माता चर्च और तुलसीसागर स्थित पुरानी चर्च में प्रभु यीशु से संबंधित झांकियां सजाई गई थी। इन झांकियों में प्रभु यीशु द्वारा लोगों को उपदेश देने के साथ ही उनके जीवन से संबंधित दर्जनों झांकियां सजाई गई थी। इस चर्च में भीड़ का आलम यह था जितने लोग झांकियां देखकर लौट रहे थे, पुनः उससे अधिक लोग पहुंच जा रहे थे। भीड़ को देखते हुए बार-बार लोगों से शारीरिक दूर बनाए रखने का एनाउंसमेंट किया जाता रहा। सुबह दस बजे के बाद से झांकियों को देखने के लिए लोगों के आने का जो क्रम शुरु हुआ, वह देर रात तक जारी रहा। उधर इसाई समुदाय के लोगों में क्रिसमस-डे को लेकर गजब का उत्साह था। सुबह तुलसीसागर स्थित पुरानी चर्च और सिंचाई विभाग चौराहा स्थित लूर्द माता चर्च सहित ग्रामीण क्षेत्रों के चर्चों में प्रार्थना सभा का आयोजन किया। इसमें समुदाय के महिला-पुरुषों के साथ ही बच्चों ने भाग लिया। प्रार्थना सभा होने के बाद समुदाय के लोगों ने एक-दूसरे से गले मिल पर्व की बधाई दी। मसीही समुदाय के लोग क्रिसमस-डे (बड़ा दिन) उत्साह के साथ मनाते हैं।

निर्धन हो या फिर धनवान, सभी अपने सामर्थ्य के अनुसार पैसा खर्च करते है। पर्व पर एक तरफ जहां बच्चों के साथ ही बड़े पुरुष-महिलाएं नए वस्त्र धारण करते है, वहीं घरों में मेहमान नवाजगी के लिए लजीज व्यंजन बनाए जाते है। इन व्यंजनों में खासकर केक जरूर शामिल रहता है। पूरे दिन समुदाय के लोगों के एक-दूसरे के घरों पर जाकर पर्व की बधाई देने का सिलसिला जारी रहा। इस दौरान लोगों ने केक के साथ ही लजीज व्यंजनों का स्वाद चखा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button