बिज़नेस

गाजीपुर फोटोग्राफर एसोसिएशन उत्तर प्रदेश के द्वारा विश्व फोटोग्राफी दिवस का आयोजन।

 

ग़ाज़ीपुर ।

आज दिनांक 19 अगस्त 2022 को विश्व फोटोग्राफी दिवस का आयोजन गाजीपुर फोटोग्राफर एसोसिएशन उत्तर प्रदेश के द्वारा लार्ड कार्नवालिस पार्क में आयोजित किया गया।

जिसमें गाजीपुर फोटोग्राफर एसोसिएशन के सभी पदाधिकारी एवं सभी रजिस्टर्ड सदस्य और व्यापार मंडल के जिला महामंत्री श्रीप्रकाश केसरी( गुड्डू जी) , महिला विकास मंच की जिला अध्यक्ष श्रीमती मधु यादव , उपाध्यक्ष कंचन रावत जी की भी गरिमामय उपस्थिति हुई।

सभा के दौरान वृक्षारोपण का कार्य भी किया गया। सभी रजिस्टर्ड सदस्यों को विश्व फोटोग्राफी दिवस के बारे में सभा संचालन कर्ता अंशुल प्रजापति (सोशल मीडिया प्रभारी) ने सभी फोटोग्राफ़र भाइयों को बताया कि इतिहासकारों के मुताबिक कई साल पहले 9 जनवरी, 1839 को दुनिया की सबसे पहली फोटोग्राफी प्रक्रिया का आविष्कार हुआ था।

इस प्रक्रिया का नाम था डॉगोरोटाइप जिसे जोसेफ नाइसफोर और लुइस डॉगेर नाम के 2 वैज्ञानिकों ने अविष्कार किया था। डॉगोरोटाइप टेक्निक फोटोग्राफी की पहली प्रक्रिया थी, इस टेक्निक के आविष्कार का ऐलान फ्रांस सरकार ने 19 अगस्त , 1839 में किया। इसी की याद में विश्व फोटोग्राफी दिवस हर साल 19 अगस्त को मनाया जाता है।

आधिकारिक तौर पर इस दिन की शुरुआत 2010 में हुई थी। ऑस्ट्रेलिया के एक फोटोग्राफर ने अपने साथी फोटोग्राफरों के साथ मिलकर इस दिन इकट्ठा होने और दुनियाभर में इसका प्रचार प्रसार करने का फैसला किया। अपने  साथी फोटोग्राफरों के साथ मिलकर उनकी तस्वीरें ऑनलाइन गैलरी के जरिए लोगों के सामने पेश कीं।

इस ऑनलाइन गैलरी को लोगों ने खूब पसंद किया इसके बाद से फोटोग्राफरों का डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए अपनी कला का प्रदर्शन करने का यह सिलसिला शुरू हो गया जो आज भी जारी है एवम् सिद्धार्थ जी, विशाल जी ने
गैंबल टेक्निक के बारे में और फोटोग्राफी वीडियोग्राफी से संबंधित कई विषयों पर फोटोग्राफरों से चर्चा की और उन्हें बताया भी गया और उनके समस्याओं का समाधान किया गया।

सभा में श्री संजय सिंह जिला प्रभारी, श्री पवन प्रजापति महामंत्री , श्री मिथिलेश चौहान उपाध्यक्ष , श्री मनीष कुमार मीडिया प्रभारी,श्री सोनू जायसवाल जी कोषाध्यक्ष , श्री आकाश रावत सह सोशल मीडिया प्रभारी , श्री गौरव सिंह संगठन मंत्री इत्यादि उपस्थित थे।

बैठक का संचालन श्री अंशुल प्रजापति सोशल मीडिया प्रभारी और कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री सुधीर केसरी अध्यक्ष गाजीपुर फोटोग्राफर एसोसिएशन उत्तर प्रदेश ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button