उत्तर प्रदेश

गाज़ीपुर में गंगा खतरे के निशान से ऊपर ।

3 सेमी प्रति घंटे की रफ्तार से लगातार बढ़ रहा है गंगा का जलस्तर ।

ग़ाज़ीपुर ।

जनपद गाज़ीपुर में गंगा नदी का जलस्तर लगातार बढ़ाव पर है , बताया जा रहा है कि पूर्वांचल में गंगा का रौद्र रूप प्रयागराज से लेकर बनारस और गाजीपुर से बलिया तक दिखाई दे रहा है और ये बढ़ाव लगातार जारी है।

गाजीपुर में आज सुबह शुक्रवार को ही गंगा खतरे के निशान को पार कर चुकी हैं और जलस्तर के लगातार बढ़ोत्तरी से गाज़ीपुर जनपद की सैदपुर , सदर , मोहम्दाबाद , सेवराई और ज़मानियाँ तहसील में गंगा के तटवर्ती गांवों में पानी घुस गया है और सैकड़ों बीघा खेत जलमग्न हो गए हैं ।

कटान वाली जगहों पर बालू की कुछ बोरियों को डालकर कटान रोकने का प्रयास भी किया जा रहा है। जो प्राथमिक स्तर पर नाकाफी है ।

आपको बता दें कि गाजीपुर में गंगा जनपद के मध्य भाग से बहती हैं, और जब भी गंगा में बाढ़ आती है तो सबसे ज्यादा तटवर्तीय हिस्से खासतौर से ग्रामीण इलाके खासे प्रभावित होते हैं। गंगा के बढ़ते जलस्तर के बारे में केंद्रीय जल आयोग के साईट इंचार्ज मेराजुद्दीन बताते हैं कि गाज़ीपुर में गंगा का जलस्तर 2 से 3 सेंटीमीटर प्रतिघंटे की दर बढ़ाव पर है, जो अभी खतरे के निशान 63.105 मीटर को पार कर 63.440 मीटर पहुंच गया है, जो खतरे के निशान से लगभग 0.335 सेंटीमीटर ऊपर है।

आपको बता दें कि गंगा के खतरा बिंदु पार करते ही हडकंप मच गया है, कई जगह गांवों के संपर्क मार्ग प्रभावित हो गए हैं। पुलिस और प्रशासन की टीमों ने गंगा किनारे के क्षेत्रो में अपनी गश्त बढ़ा दी है। डीएम के निर्देश पर राजस्व टीम को कैंप करने और हर गतिविधि की सूचना कंट्रोल रूम को देने का निर्देश दिया गया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button