उत्तर प्रदेशराजनीति

जब ऐसे चलेगी गांव की सरकार , तो कब होगा गांव का विकास ।

अभी भी कई गांव में ग्राम पंचायत भवन व मिनी सचिवालय का सपना आधा - अधूरा ।

 

गाजीपुर ।

सैदपुर ब्लाक के ढेड़ दर्जन गांवों में ग्राम पंचायतों के मिनी सचिवालय की संकल्पना अधूरे भवनों के चलते साकार नहीं हो पा रही है। बैठकों के आयोजन तथा गांव स्तर पर पंचायत सचिव की उपलब्धता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से गांव गांव पंचायत भवन बनाने और उन्हें सुविधा संपन्न तरीके से संचालित करने की योजना है।

जिससे गांव वालों को पंचायती राज और सरकार के लाभकारी योजनाओं की हर सुविधा का लाभ एक ही छत के नीचे मिल सके। सैदपुर ब्लाक के 98 ग्रामसभा में अभी तक सिर्फ 80 गांवों में पंचायत भवन पूर्ण किये गये है।

18 ग्राम सभाओं में अभी तक पंचायत भवन नहीं बनाये जा सकें है। 13 गांवों में पंचायत भवन निर्माणाधीन हैं और पांच ग्रामसभा पटना, कोडरी, जमींसन्दल, तेतारपुर में पंचायत भवन बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

सोनियापार, अमेहता, ताजपुर मोलना, मलिकपुर, दौलतपुर जैसे छह गांवों में पुराने पंचायत भवन को तोड़कर नए पंचायत भवन बनाने की प्रक्रिया चल रही है।

जिन गांवों में पंचायत भवन बनें भी हैं वह आधे अधूरे सुविधाओं या सुचारू रूप से कार्य न किये जाने के शिकार हैं। ऐसी स्थिति में सरकार की उस सोच को बड़ा झटका लग रहा है, जिसमें यह कहा गया था कि अब एक ही छत के नीचे से गांव वालों को सभी सुविधाएं मिलेंगी।

कहीं जमीनी विवाद तो कहीं धनाभाव तो कहीं विभागीय उदासीनता से पंचायत भवनों का निर्माण अब भी अधूरा पड़ा है। नतीजा यह है कि गांव वालों को पंचायत भवन की सुविधाओं का लाभ नहीं मिल पाता है। एडीओ पंचायत सैदपुर राकेश दीक्षित ने बताया कि कहीं जमीनों के अनुपलब्धता और कुछ वित्तीय विसंगतियों की वजह से पंचायत भवन निर्माण में देरी हो रही है जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button