उत्तर प्रदेश

जर्जर भवन होने की वजह से खुले आसमान में पेड़ के नीचे पढ़ने को मजबूर छात्र ।

तेज बारिश हो या हल्की बारिश हो स्कूली बच्चे घर भाग जाते है, शिक्षा किसी के घर का शरण लेते है ।

 

गजीपुर ।

गाजीपुर के मोहम्मदाबाद तहसील के बच्छाल का पूरा प्राथमिक विद्यालय के बच्चे खुले आसमान में पेड़ के नीचे बैठक कर पढ़ने को मजबूर है।

दरअसल बच्छ्ल का पूरा प्राथमिक विद्यालय का भवन जर्जर हो गया है। जिसे बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा कंडम घोषित कर दिया गया है।

हालांकि ऑपरेशन कायाकल्प के तहत विद्यालय का गेट और चहारदीवारी को बेहतर बना दिया गया है, लेकिन भवन जर्जर है। ऐसे में शिक्षक भी पेड़ के नीचे बच्चों को पढ़ाने के लिए मजबूर है।

वही तेज या हल्की बारिश होती है तो बच्चे घर चले जाते है। वही शिक्षक दूसरे के घर के छत का शरण लेते है। वहीं बातचीत में शिक्षक अनिरुद्ध पाण्डेय ने बताया कि यह विद्यालय काफी जर्जर हो चुका है और गर्मी होने की वजह से छात्रों को पेड़ के नीचे पढ़ाया जा रहा है ।

यदि अभी बारिश होने लगे तो पूरे क्लास में पानी भर जाता है छत जर्जर हो चुका हैं कभी भी हादसे को अंजाम दे सकता है। जर्जर होने की वजह से भवन कंडम भी घोषित हो चुका है । लेकिन नीलामी नहीं होने की वजह से इसमें हमें छात्रों को पढ़ाने की मजबूरी है । लेकिन छात्रों के हितों का ध्यान में रखते हुए उन्हें पेड़ की छांव में पढ़ाया जा रहा है ।

फिलहाल मामले पर बेसिक शिक्षा अधिकारी ने कहा कि इसको लेकर खंड शिक्षा अधिकारी मोहमदाबाद को निर्देश दिए गए हैं कि विद्यालय का अवलोकन करें और यदि भवन जर्जर है तो उसका नीलामी प्रक्रिया के काम शुरू करें ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button