उत्तर प्रदेशस्वास्थ्य

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस पर 112 महिलाओं की हुई जांच , 10 मिली एचआरपी ।

 

ग़ाज़ीपुर ।

प्रत्येक माह के 9 तारीख और 24 तारीख को जनपद के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस का आयोजन करने का निर्देश शासन के द्वारा दिया गया है। जिस के क्रम में शनिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहम्मदाबाद पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें महिला चिकित्सा अधिकारी डॉ नीरज कुमारी के द्वारा क्षेत्र की 112 महिलाओं का निशुल्क जांच किया गया।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहम्दाबाद के अधीक्षक डॉ आशीष राय ने बताया कि शासन से मिले निर्देश के क्रम में प्रत्येक माह की 9 एवं 24 तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस का आयोजन किया जाता है। जिस के क्रम में शनिवार को भी इस दिवस का आयोजन किया गया।

इस दिवस पर क्षेत्र से आई हुई गर्भवती का प्रसव पूर्व जाँच/ परामर्श डॉ नीरज कुमारी के द्वारा किया गया। इसके साथ ही स्थानीय एएनएम व क्षेत्रीय आशा के सहयोग से चिन्हित हाई रिस्क गर्भवती को विशेष सलाह के साथ उक्त दिवसों पर संदर्भित किया जाता है। जहाँ उनकी जाँच महिला चिकित्सा अधिकारी के द्वारा आवश्यक जांच एवं अल्ट्रासाउंड कराया जाता है

उन्होंने बताया कि प्रथम बार गर्भवती महिलाओं को पिछले वर्ष के लक्ष्य के सापेक्ष 131% महिलाओं को प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना का लाभ दिया जा चुका है। एवं चिन्हित एचआरपी महिलाओं का फालोअप स्थानीय एएनएम द्वारा करते हुऐ समस समय पर आवश्यक सलाह एवं दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कि जाती है।

पूरे दिन चले महिलाओं के जांच एवं परामर्श में कुल 112 महिलाओं मे 10 एचआरपी चिन्हित किया गया। जिनका उचित प्रबंधन किया गया। इसके अलावा 54 अल्ट्रासाउंड, 87 एचआईवी जांच, 49 सिफलिस, हीमोग्लोबिन एव वजन की जाँच 112 की किया गया। सभी महिलाओं को आवश्यकतानुसार आयरन, फोलिक ऐसिड, कैल्शियम टैबलेट्स वितरण के साथ ही साथ सुक्ष्म जलपान की व्यवस्था की गई।

इस अवसर पर बीपीएम संजीव कुमार, एलटी इकरम गाँधी, एलए ओम प्रकाश, काउंसलर निरा राय, स्टाफ नर्स वंदना मसीह बीसीपीएम मनीष कुमार एवम प्रशांत राय रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button