उत्तर प्रदेश

विकास कार्य में बाधा आने पर आप हम से शिकायत कर सकते हैं — जिलाधिकारी

 

गाजीपुर।

आजादी के अमृत महोत्सव के 75 वीं वर्षगांठ पर 75 तालाबों के जीर्णाेद्धार एवं खुदाई का कार्य प्रारंभ हो चुकी है। जिसमें मनरेगा योजना के अंतर्गत 16 ब्लाकों के विभिन्न गांव में ऐतिहासिक तालाबों का जीर्णाेद्धार तथा नए तालाबों की खुदाई होगी ताकि जनपद में जल संचयन सुचारू रूप से हो सके और जल संरक्षण का कार्य भी संपन्न हो।

जिसको लेकर राजकीय बालिका इण्टर कॉलेज के सभाकक्ष में बुधवार को जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में समस्त अधिकारियों की बैठक हुई।

इस दौरान डीएम ने शासन की मंशा के अनुसार अपने-अपने विभाग से सम्बन्धित लक्ष्य एवं कार्यों को (120 दिन) में चिन्हित कराते हुयें पूर्ण करने एवं कार्य का निर्वहन इमानदारी से ससमय पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया। कहा कि कार्य को करने में किसी भी प्रकार की बाधा आती है तो सीधे हमसे सम्पर्क कर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। शिकायत-सूचना पर तत्काल कार्यवाही की जायेगी।

बैठक में जिलाधिकारी ने मनरेगा योजना के मूल बिन्दु-‘‘कैच द रैन’’ अन्तर्गत तालाब, नाला/नाली, सुखारोधन कार्य, वृक्षारोपण, बाढ़ नियंत्रण के चिन्हित कार्य तथा ग्रामीण क्षेत्र में खेल के मैदान के निर्माण के साथ अन्य कार्य कराने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि प्रतिदिन 40 श्रमिक प्रति ग्राम पंचायत में नियोजित किया जाय और उन्हे 100 दिन में पूर्ण होने तक कार्य दें। इसके लिए शासन की मंशा के अनुसार एन0एम0एम0एस0 प्रणाली (मोबाईल के माध्यम से कार्य स्थल पर श्रमिक की उपस्थिति दर्ज करने) के प्रयोग से ही कार्यरत श्रमिक की उपस्थिति दर्ज की जायेगी।

बैठक के अन्त में जिलाधिकारी द्वारा सचेत कराया गया कि यदि किसी भी अधिकारी/कार्मिक द्वारा भ्रष्टाचार व अनियमितता की सूचना प्राप्त होती है तथा वह जांच में दोषी सिद्ध होता है तो त्वरित कार्यवाही करते हुये निलम्बन के साथ-साथ सीधे कार्यमुक्त कर दिया जायेगा।

भारत सरकार के दिशा निर्देश के अनुसार गाजीपुर में प्राचीन ऐतिहासिक तालाबों के साथ-साथ नए तालाब खोदे जाएंगे। उन्होंने कहा कि इन 75 तालाबों से जल संरक्षण को भी बढ़ावा मिलेगा क्योंकि इन तालाबों के आसपास वृक्षारोपण , बैठने के लिए बेंच तथा लाइट की व्यवस्था की जाएगी। 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर इन 75 तालाबों पर झंडारोहण तथा जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button