उत्तर प्रदेश

साड़ी कारखाने में लगी भीषण आग से चार लोगों की मौत ।

वाराणसी।

अशफाक नगर कमच्छा क्षेत्र में गुरुवार की दोपहर साड़ी के कारखाने में सिलेंडर से आग लगने से चार लोगों की मौत हो गई।

घटना की जानकारी होने पर पास-पड़ोस में हड़कंप मच गया।स्थानीय लोगों के अनुसार कारखाने में खाना बनाते समय संभवत: आग लगने की वजह से यह घटना हुआ।

आस पड़ोस के लोग भी बाहर निकल आए और राहत व बचाव कार्य शुरू किया गया। घटना की जानकारी होने पर पहुंची पुलिस टीम ने भी स्‍थानीय लोगों के सहयोग काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार मोहल्ला अशफाक नगर में एक साड़ी फिनिशिंग का कार्य करने वाले कारखाने में मजदूर भोजन बना रहे थे। इस दौरान लगभग पौने 12 बजे के बीच वहां रखी सामग्री में आग लग गई। आग की वजह संभवत: सिलेंडर या बिजली के तारों में आग लगना बताया जा रहा है।

वहीं आग लगने के बाद कमरे के अंदर कार्य करने वाले चार लोग आग से बुरी तरह से फस गए और बाहर निकल नही पाये। संभवत:आग की चपेट में आने के कारण चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। स्‍थानीय लोगों के अनुसार आग लगने की जानकारी होने के बाद मोहल्ले वालों ने संकरी गली स्थित कारखाने के कमरे में किसी तरह पानी डाल कर भीषण आग पर काबू पाया। वहीं सतर्कता की वजह से आग किसी और के घर में नहीं पहुंच सकी।

वहीं संकरी गली में आमने सामने कई घर मौजूद होने के साथ ही लोगों की सजगता से आग पर किसी तरह काबू पाया जा सका। वहीं हादसे की जानकारी होते ही वरिष्ठ अधिकारीगण भी मौके पर पहुंचे और हादसे का जायजा लिया।

प्रशासन के अनुसार साड़ी फिनिशिंग के 12X10 फुट के कमरे में साड़ी के साथ ही फोम और फिनिशिंग सामग्री रखी हुई थी। सभी सामग्री सिंथेटिक होने की वजह से आग कमरे में काफी तेजी से फैल गयी और आग रोकने के प्रयास में चारों लोग बाहर निकल ही नहीं पाए और जलकर उनकी मौत हो गई।

इस हादसे में मदनपुर के 45 वर्ष के एक व्यक्ति और उनका 22 वर्ष का पुत्र, अररिया बिहार के रहने वाले 18 वर्ष और 17 वर्ष के दो साड़ी का काम करने वाले कामगार युवकों की मौत हो गई। जिला प्रशासन के अनुसार शाम तक सभी का पोस्टमार्टम कराने के बाद परिजनों को सौंप दिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button