उत्तर प्रदेशलाइफस्टाइल

अब तो मजहब कोई ऐसा भी चलाया जाय, जिसमें इंसान को इंसान बनाया जाए — गोपाल दास नीरज

 

गाज़ीपुर ।

आज दिनांक 4जनवरी को अखिल भारतीय कायस्थ महासभा गाजीपुर के तत्वाधान में महाकवि एवं प्रख्यात गीतकार गोपालदास नीरज जी की जयंती पर माल्यार्पण कार्यक्रम एवं विचार गोष्ठी महासभा के जिलाध्यक्षों अरुण कुमार श्रीवास्तव के चंदन नगर स्थित आवास पर आयोजित हुई ।

इस अवसर पर महासभा के सभी कार्यकर्ताओं ने उनके चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित किया ।

जिलाध्यक्ष अरुण कुमार श्रीवास्तव ने उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर विस्तृत रूप से प्रकाश डालते हुए कहा कि नीरज जी हिन्दी के साहित्यकार , कवि , शिक्षक के साथ साथ महान गीतकार थे ।

वह पहले ऐसे व्यक्ति थे जिन्हें सरकार ने शिक्षा और साहित्य के क्षेत्र में दो दो बार पद्मश्री और पद्मभूषण से सम्मानित किया ।

फिल्मी गीत लेखन के लिए उन्हें तीन बार फिल्म फेयर पुरस्कार से नवाजा गया । उन्हें पिछले समाजवादी पार्टी के शासन काल में मुख्यमंत्री अखिलेश जी ने भाषा संस्थान का अध्यक्ष नामित कर कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया था। 

उन्होंने कहा कि उनकी रचनाओं के संसार का इतना बड़ा फलक था कि उनके चाहने वाले लोग आजीवन उन्हें अपने दिलों में जिंदा रखेंगे । उनकी आवाज और गीत सुनने वालों के दिलो-दिमाग में उतर जाया करती थी, उनकी आवाज और गीतों में नशा शराब से भी ज्यादा था । उन्हें समाजवादी पार्टी की सरकार ने यश भारती सम्मान से भी सम्मानित किया था ।

इस अवसर पर जिलाध्यक्ष अरुण कुमार श्रीवास्तव के साथ मुक्तेश्वर प्रसाद श्रीवास्तव , चन्द्र प्रकाश श्रीवास्तव , शैल श्रीवास्तव, सत्य प्रकाश श्रीवास्तव,विवेक श्रीवास्तव,मोहनलाल श्रीवास्तव,चन्द्रप्रकाश श्रीवास्तव, राजेश श्रीवास्तव,अजय श्रीवास्तव,मनोज श्रीवास्तव,गौरव श्रीवास्त, विपिन श्रीवास्तव, अनूप श्रीवास्तव, अश्रि्वनी श्रीवास्तव, सुधांशु,संदीप वर्मा,अमर सिंह राठौर, पियूष श्रीवास्तव,कौशल श्रीवास्तव, नन्हें,गप्पू, हिमांशु,प्रियांशु,हर्ष,आर्यन,नेहा,मेघा आदि उपस्थित थे । गोष्ठी का संचालन जिला महामंत्री अजय कुमार श्रीवास्तव ने किया ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button