अंतर्राष्ट्रीय

आगामी त्यौहार के मद्देनजर डीएम ने की पीस कमेटी की बैठक ।

ग़ाज़ीपुर।

आगामी त्यौहारो को मद्दे नजर रखते हुए जनपद में साम्प्रदायिक सौहार्द एवं शान्ति व्यवस्था बनाये रखने हेतु सेन्ट्रल पीस कमेटी की बैठक जिलाधिकारी आर्यका अखौरी की अध्यक्षता एवं पुलिस अधीक्षक रोहन पी बोत्रे की उपस्थिति में पुलिस लाईन सभागार में सभी धर्मगुरूयो एवं संभ्रान्त नागरिको के साथ बैठक सम्पन्न हुई।

वर्तमान में नवरात्र, दशहरा, दिपावली एवं डाला छठ पूजन आदि त्यौहार को सकुशल एंव शांतिपूर्णढंग से सम्पन्न कराने के मद्देनजर कानून व्यवस्था को लेकर आज विभिन्न समुदायों के प्रबुद्धजनों, मौलवियों, पुजारियों, मुतवल्लियों एव धर्मगुरुओं के साथ शान्ति समिति की बैठक पुलिस लाईन सभागार में हुई।

जिलाधिकारी ने सभी से जनपद में शांति एवं अमन चैन, गंगा जमुनी तहजीब को बरकरार रखते हुए त्यौहारों को मनाये जाने की अपील की।

उन्होंने कहा कि त्योहार में कोई नई परंपरा की शुरुआत नहीं होगी जो पहले से लागू है यथावत उनका पालन करना होगा । बिना अनुमति के कोई भी जुलूस या शोभा यात्रा नही निकाले जाएंगे।

उन्होंने सभी से स्पष्ट रूप से कहा कि धार्मिक स्थलों पर ध्वनि विस्तारक यंत्र की आवाज एक निर्धारित मानक के अनुरूप होनी चाहिए साथ ही जुलूस के दौरान कोई भी व्यक्ति अस्त्र और शस्त्र का प्रयोग नहीं कर सकता है और ना ही कोई ऐसी भड़काऊ भाषण देगा जिससे किसी संप्रदाय के व्यक्ति की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचे। जिलाधिकारी ने जनपद में त्यौहारो को मद्देनजर साफ-साफाई, प्रकाश, विद्युत, पानी की व्यवस्था, जर्जर सड़क को मरम्मत कराने का सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने कहा कि हमारा देश विविधताओं से भरा हुआ है इसकी स्वच्छ एवं साफ सुधरी छवि को बरकरार रखने के साथ ही राष्ट्र के विकास में सहयोग करें। सभी धर्मों के धर्मगुरुओं से त्योहारों को शांतिपूर्ण वातावरण में मनाने के लिए आपस में संवाद करने को कहा। उन्होंने कहा कि अपनी धार्मिक विचारधारा के अनुसार सभी को अपना त्यौहार मनाने की स्वतंत्रता है , बिना अनुमति के कोई भी शोभायात्रा, धार्मिक जुलूस निकालने पर पाबंदी रहेगी साथ ही नियमों का उल्लंघन किए जाने पर संबंधित के विरुद्ध सुसंगत धाराओं में कार्यवाई की जाएगी ।

बैठक में पुलिस अधीक्षक रोहन बी बोत्रे ने कहा कि अराजक तत्वों पर पैनी नजर रखी जायेगी एवं माहौल खराब करने वालों के साथ कड़ाई से निपटा जाएगा। कानून व्यवस्था से खिलवाड़ करने का किसी को भी अधिकार नहीं हैं।

भाईचारा, कौमी एकता, गंगा जमुनी तहजीब के लिए हमारा जनपद जाना जाता है इसको बरकरार रखा जाए, कानून व्यवस्था बिगड़नी नहीं चाहिए यह आपके सहयोग के बगैर संभव नहीं है ।

इस अवसर पर उपस्थित सभी संभ्रांत व्यक्तियों एवं धार्मिक गुरुओं ने भी अपने अपने विचार व्यक्त किए और जिला प्रशासन का कंधे से कंधा मिलाकर सहयोग करने का वचन दिया साथ ही कहा कि हमारी तरफ से जिला प्रशासन का पूरा सहयोग किया जाएगा और आपसीं सामंजस्य प्रेम, सौहार्द, आपसी भाई चारा के साथ त्यौहार मनायेगे और किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना अपने-अपने क्षेत्र में नहीं होने देंगे ।

इस अवसर समस्त उपजिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) समस्त क्षेत्राधिकारी , थानाध्यक्षत एवं अन्य अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे ।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button