उत्तर प्रदेशराजनीति

आज से ही स्वकर दरों में 50 प्रतिशत की कमी लागू ।

सावन के पहले ही दिन नगरवासियों को मिली सौगात , 50 फीसदी स्वकर की मिली छूट , जारी हुआ गजट ।

 

गाजीपुर ।

 नगर पालिका परिषद, गाजीपुर लिए गए निर्णय के अनुसार स्वकर की वर्तमान दरों में 50% की कमी का सरकारी गजट प्रकाशित हो गया है जो तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है।

अब जनता घटे रेट पर ही स्वकर जमा करेगी। नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष सरिता अग्रवाल ने पत्रकार वार्ता में बताया कि विगत लगभग 9 वर्षों से स्वकर की वर्तमान दरों में 50% कम करने का मामला चल रहा था जिसे बोर्ड द्वारा कम करने का निर्णय लिया गया था जिसका सरकारी गजट प्रकाशित हो गया है।

अब तत्काल प्रभाव से स्वकर की घटी दरें लागू हो गयी हैं। इसके अतिरिक्त गैर आवासीय (वाणिज्यिक) भवनों पर 12 गुना से घटाकर 6 गुना एवं पूर्व में जमा की गयी स्वकर की राशि का समायोजन भी किया जाएगा।वहीं अग्रवाल ने बताया कि स्वकर की अत्यधिक रेट होने के कारण यहाँ की जनता पर काफी बोझ बढ़ गया था जिसके कारण लोग स्वकर नहीं जमा कर रहे थे। वर्ष 2012-13 में जिस समय स्वकर प्रणाली लागू हुयी थी उस समय नगर में बुनियादी सुविधाओं का भी अभाव था।

जनता स्वकर की दरों के अत्यधिक होने के कारण मर्माहत थी। शासन की मंशा के अनुरूप सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के सिद्धांतों को धरातल पर मूर्त रूप देते हुए नगर का बहुमुखी विकास किया जा रहा है। कहीं सड़के तो कहीं ढक्कनयुक्त नाली, कहीं कुओं का सुन्दरीकरण तो कहीं आर0ओ0 वाटर प्लान्ट, कहीं वाई-फाई की सुविधा तो कहीं ओवर हेड टैंकों की सफाई-रंगाई, कहीं पम्प हाउस का मरम्मत तो कहीं पार्कों का सुन्दरीकरण आदि नगर पालिका परिषद द्वारा लगातार विकास के कार्य किए जा रहे हैं।

वहीं सरिता अग्रवाल ने नगरवासियों से अनुरोध किया है कि जिन लोगों का स्वकर बकाया है वे लोग घटे रेट पर स्वकर जमा करना शुरू कर दें। नगर पालिका परिषद गाजीपुर जनता की मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु कृतसंकल्पित है और आमलोगों से सकारात्मक सहयोग की अपील भी करती है। स्वच्छ गाजीपुर, सुन्दर गाजीपुर एवं विकसित गाजीपुर की दिशा में हम एक कदम और आगे बढ़े इसी भावना के साथ हम सभी कार्य करते रहते है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button