उत्तर प्रदेशराजनीतिलाइफस्टाइल

एक पंचायत भवन का नज़ारा कुछ ऐसा , जिसने बदल दी लोगों की मानसिकता ।

 

ग़ाज़ीपुर ।

खबर ग़ाज़ीपुर के सैदपुर तहसील की है वैसे तो आमतौर पर लोगों के मन में धारणा है कि सरकारी काम की गुणवत्ता काफी कमजोर होती है।

काफी हद तक जनप्रतिनिधि व कई कामों को कराने वाले लोग घटिया काम कराकर लोगों की इस धारणा को जस का तस बनाये रखने में मदद भी करते हैं।

लेकिन लोगों की इस सोच को अपने काम से औड़िहार गांव की प्रधान गीता देवी , प्रतिनिधि राजन सिंह व नितेश सिंह ने मिलकर बदलने का काम किया है।

उन्होंने औड़िहार जैसे एक छोटे से गांव के पंचायत भवन को इतना भव्य बनाया है , जैसे कोई निजी होटल हो। उसके कमरों से लेकर उसके हाल को किसी बड़े कार्यालय के भवन जैसा बनाया गया है। आमतौर पर 2 कक्ष व 1 हाल वाले पंचायत भवन के लिए शासन से साढ़े 16 लाख रूपए मिलते हैं। लेकिन औड़िहार के इस पंचायत भवन में कुल 8 कक्ष व 1 हाल हैं। सामान्य भवन की अपेक्षा 6 कमरे अधिक बनाने के बावजूद पूरे भवन को सिर्फ साढ़े 18 लाख रूपए में बनाया गया है। इसके अलावा उसके अंदर कराए गए काम काफी सुंदर लग रहे हैं। इस बाबत प्रतिनिधि राजन सिंह ने बताया कि इसे इतना सुंदर बनवाने का ये उद्देश्य है कि कई बार यहां पर शादी के पूर्व लड़की देखने के लिए भी लोग आते हैं , ऐसे में उन्हें ये कक्ष दे दिया जाएगा।

बहरहाल , सरकार द्वारा पंचायत भवन बनाने के आदेश के बाद जिस तरह से पूरे प्रदेश के कई हिस्सों से पंचायत भवन निर्माण में धांधली व सफेद बालू आदि के प्रयोग की खबरें बार – बार सामने आईं , ऐसे में एक प्रधान द्वारा इस तरह का बनाया गया पंचायत भवन ऐसे जनप्रतिनिधियों के लिए एक सीख है और गीता देवी उनके लिए आदर्श हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button