अंतर्राष्ट्रीय

कथा सम्राट की जयंती पर कायस्थ महासभा द्वारा माल्यार्पण ।

 

ग़ाज़ीपुर ।

आज दिनांक 31जुलाई को कथा सम्राट मुंशी प्रेमचंद जी की जयंती पर अखिल भारतीय कायस्थ महासभा गाजीपुर के जिलाध्यक्ष अरुण कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में सरजू पांडे पार्क में विचार गोष्ठी एवं माल्यार्पण कार्यक्रम आयोजित हुआ।

महासभा के प्रान्तीय उपाध्यक्ष मुक्तेश्वर प्रसाद श्रीवास्तव ने उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर विस्तृत रूप से प्रकाश डालते हुए कहा कि वह हिंदी साहित्य के महान लेखक ही नहीं वह एक महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी भी थे । स्वतंत्रता आंदोलन में उन्होंने ब्रिटानी हुकूमत के खिलाफ जमकर कलम चलायी ।

वह हमेशा समाज में व्याप्त कुरीतियों, कुप्रथाओं के खिलाफ संघर्ष करते रहे । वह साहित्य को सच्चाई के धरातल पर उतारने वाले लेखक थे । वह अपने लेखनी से सदैव समाज में व्याप्त गैरबराबरी समाप्त कर समतामूलक समाज की स्थापना के लिए संघर्षरत रहे ।

आज जब देश में जाति और धर्म के नाम पर नफरत फ़ैलाने की कोशिश हो रही है ऐसे दौर में मुंशी प्रेमचंद जी आज भी प्रासंगिक हो उठे हैं ।

इस अवसर पर मुख्य रूप से मोहन लाल श्रीवास्तव, सत्यप्रकाश श्रीवास्तव, चन्द्र प्रकाश श्रीवास्तव, अमरनाथ श्रीवास्तव,शैल श्रीवास्तव,अजय श्रीवास्तव, अरुण सहाय, डॉ सुधीर श्रीवास्तव,आशुतोष श्रीवास्तव,कमल श्रीवास्तव, सुनील दत्त,अमर सिंह राठौर,अश्वनी श्रीवास्तव,अभिनव सिंह, प्यारे मोहन,गौरव श्रीवास्तव, द्वारिका यादव, अवनीश वर्मा, अजय कुमार श्रीवास्तव,शिवम् श्रीवास्तव आदि उपस्थित थे।

गोष्ठी की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष अरुण कुमार श्रीवास्तव एवं संचालन जिला महामंत्री अजय कुमार श्रीवास्तव ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button