उत्तर प्रदेश

केंद्रीय मंत्री के हाथों सम्मानित हुई गाजीपुर डीएम आर्यका अखौरी ।

 

गाजीपुर ।

गाजीपुर की डीएम आर्यका अखौरी को केंद्रीय मंत्री द्वारा सम्मानित किया गया है। प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत आवास (शहरी) अवार्ड-2021 के लिए प्रदेश मे सर्वश्रेष्ठ और देश में दूसरा स्थान पर प्रदर्शन करने वाली भदोही जिला के नगर पालिका परिषद को केन्द्रिय मंत्री हरदीप पुरी द्वारा राजकोट, गुजरात मे जिलाधिकारी गाजीपुर आर्यका अखौरी को पुरस्कार प्राप्त प्रदान किया गया ।

भदोही में डीएम रही आर्यका अखौरी जो मौजूदा समय में गाजीपुर के जिलाधिकारी है के कार्यकाल में प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना में प्रदेश में पहला और देश में दूसरा स्थान हासिल करने के बाबत जानकारी ली गई तो उन्होंने कहा कि भारत सरकार की मंत्रालय है आवास एवम शहरी नियोजन है ।

उस मंत्रालय द्वारा वर्ष 2021 में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के क्रियान्वयन के लिए सर्वश्रेष्ठ नगर निगम , नगरपालिकाएं और नगर पंचायत को चयनित करना था। जिसमे भदोही जनपद को देश में दूसरा स्थान नगरपालिका में मिला है ।

2021 में प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना का जो लक्ष्य था उस लक्ष्य से ज्यादा और गुणवत्ता पूर्ण कार्य कराए जाने को लेकर ये अवार्ड मिला है। इस दौरान अन्य को नसीहत देते हुए कहा कि इस तरह के या सरकार के मंसा अनुरूप गाजीपुर में भी कार्य करना है।

आपको बता दें कि आर्यका अखौरी पूर्व में भदोही की जिलाधिकारी पद पर कार्यरत थीं। 19 से 21 अक्टूबर तक राजकोट, गुजरात मे इण्डियन अरबन हाऊसिंग कान्क्लेव 2022 का आयोजित किया गया। इसमें देश भर से आये लोग शामिल हुए। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) अवार्ड-2021 हेतु उत्तर प्रदेश को विभिन्न श्रेणियों में अवार्ड दिये गए।

प्रदेश में जनपद स्तर पर दिये जाने वाले अवार्ड के क्रम में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले नगर निगम आगरा को प्रथम पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली नगर पालिका परिषद भदोही को द्वितीय पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली नगर पंचायत किरौली, आगरा को द्वितीय पुरस्कार एवं सर्वश्रेष्ठ नगर स्तरीय तकनीकी सेल (CLTC) आगरा एवं भदोही को पुरस्कृत किया गया। नगर पालिकाओं में भदोही नगर पालिका को सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार दिया गया, जिसका अवार्ड भदोही की पूर्व डीएम आर्यका अखौरी को केंद्रीय मंत्री ने प्रदान किया। आर्यका अखौरी वर्तमान में गाजीपुर की जिलाधिकारी हैं ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button