उत्तर प्रदेश

खाद्य एवं रसद विभाग मरदह केन्द्र पर कालाबाज़ारी

 

गाज़ीपुर ।  खाद्य एवं रसद विभाग जनपद गाजीपुर के क्षेत्रीय विपणन अधिकारी केंद्र मरदह के (एस० एम० आई०) प्रेमनारायण यादव द्वारा पत्रकारों के साथ दुर्व्यवहार किया । प्राप्त जानकारी के अनुसार कोटेदार संघ ब्लॉक अध्यक्ष बृजेश सिंह के पत्रक देने के दौरान मौजूद रहे , क्षेत्रीय पत्रकार सुजीत कुमार सिंह के साथ हुए , दुर्व्यवहार को कोटेदारों में व पत्रकारिता जगत में रोष व्याप्त है । मरदह के (यस० यम० आई०) प्रेमनारायण यादव से पत्रकारों द्वारा पूछा गया कि आपके गोदाम पर खाद्यान्न कोटेदारों को किस प्रकार दिया जाता है एवं क्षेत्रीय कोटेदारों द्वारा शिकायत मिलती है, कि गोदाम से खाद्यान्न मानक के अनुसार मिलता है , कोटेदारों को बोरी का वजन नहीं दिया जाता है । जिसके कारण 2 से 3 कुंटल कोटेदारों को प्रत्येक माह नुकसान सहना पड़ता है । तथा सरकार की योजना द्वारा खाद्यान्न को वजन के माध्यम से वितरण करना है । इसके साथ साथ ठेकेदार के माध्यम से प्रत्येक कोटेदारों के पास सप्लाई दिया जाना सुनिश्चित है ।

ऐसे जवाबों के सवाल देने से पहले ही (यस०यम०आई०) द्वारा पत्रकारों के साथ उनके माइक आईडी को बार-बार हटाना तथा इनके सवालों का जवाब नहीं देना व दूर व्यवहार करना कहीं ना कहीं इनकी घोर लापरवाही तथा कालाबाजारी को उजागर करता है । तथा इसकी जानकारी (सप्लाई इंस्पेक्टर) संदीप कनौजिया को जानकारी देने पर हिला हवेली करते हुए , कहा कि मैं लखनऊ आया हूं बाद में हम बात कर लेते हैं । खादय एवं रसद विभाग के क्षेत्रीय विपणन केंद्र मरदह पर अवैध तरीके से कर्मचारियों द्वारा बिना तनख्वाह का कार्य कराया जाता है । तथा मौजूद सप्लाई देने वाले ठेकेदार से बात किया गया , तो बताया कि हमारे द्वारा मरदह ब्लाक के समस्त कोटेदारों को खाद्यान्न घर-घर सप्लाई दिया जाता है । जबकि वही पत्रक दे रहे ब्लॉक संघ अध्यक्ष बृजेश सिंह एवं गंगा जयसवाल से पूछा गया तो साफ लफ्जो मे कहा कि हमारी तरह अनेकों कोटेदार लोगों को (एस०एम०आई०) द्वारा विपणन केंद्र पर बुलाकर मानक के अनुसार बिना नापतोल के राशन दिया जाता है । तथा ब्लॉक अध्यक्ष ने कहा कि जब से यह विपणन अधिकारी प्रेमनारायण यादव द्वारा चार्ज लिया गया है , तब से मैं मानक को छोड़कर वजन के माध्यम से राशन वितरण करने के लिए निवेदन किया , फिर भी राशन को मानक के अनुसार ही दिया जाता है।

इस गोदाम पर विपणन अधिकारी द्वारा कालाबाजारी कर कोटेदारों के साथ जांच कराने के नाम पर धन उगाही भी किया जाता है । तथा इस केंद्र पर ट्रक द्वारा आया हुआ , खाद्यान्न सीधे मानक के अनुसार ट्रैक्टरों पर लादकर कोटेदारों को सप्लाई देने के लिए भेज भी दिया जाता है। जिसकी क्षेत्र में चर्चा का विषय बना है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button