उत्तर प्रदेशखेल

गाज़ीपुर का उत्तम करेगा इंडिया टीम का प्रतिनिधित्व।

 

गाज़ीपुर ।

भारतीय जूनियर हॉकी टीम 22 अक्टूबर से मलेशिया के जोहोर बाहरू में होने वाले सुल्तान जोहोर कप हॉकी टूर्नामेंट के लिए चुनी गई ।

जिसमें यूपी के चार खिलाड़ी चयनित हुए है, जिसमें टीम का कप्तान गाजीपुर के फॉरवर्ड खिलाड़ी उत्तम सिंह को बनाया गया है।

टीम में यूपी के उत्तम सिंह , विष्णुकांत सिंह , शारदानंद तिवारी , आमिर अली को शामिल किया गया है ।

आपको बता दें कि गाज़ीपुर के करमपुर , मेघबरन सिंह हॉकी स्टेडियम के प्रतिभा वान खिलाड़ी उत्तम सिंह को जूनियर इंडिया हॉकी टीम की कप्तानी मिली है , जिससे उनके घर और गांव के साथ पूरे क्षेत्र में खुशी का माहौल है।

इस मौके पर उत्तम सिंह के कोच इंद्रदेव कुमार ने उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए बताया कि स्टेडियम के संस्थापक स्व. ठाकुर तेजबहादुर सिंह ने हॉकी खेल के प्रति समर्पित थे और उन्होंने उत्तम सिंह को 5 – 6 साल् की उम्र में हाकी पकड़ाया था, उत्तम शुरू से ही काफी प्रतिभावान था और जैसे जैसे ये बड़ा होता गया इसकी प्रतिभा प्रदेश फिर देश और अब विदेशों में भी निखरने लगी है और आज अपनी खेल प्रतिभा के दम पर वो देश की टीम का विदेश की धरती पर प्रतिनिधित्व करेगा , यह हम लोगो के लिए गौरव की बात है।

वही उत्तम के माता पिता जो माध्यम वर्गीय किसान परिवार से है उन्होंने भी उसकी सफलता पर् खुशी व्यक्त की है तो वहीं उनके बड़े भाई दीपक सिंह ने जो हॉकी प्लेयर भी हैं उन्होंने भी उत्तम के कप्तान बनाए जाने पर् प्रसन्नता जाहिर की है , और लोगो को मिठाई खिलाकर अपनी खुशी जाहिर की।

स्टेडियम के संचालक और पूर्व सांसद राधेमोहन सिंह ने उत्तम की सफलता पर् खुशी व्यक्त करते हुए बताया कि उनके बड़े भाई स्व. तेज बहादुर सिंह उर्फ तेजू सिंह जो हाकी खेल के प्रति अपना जीवन समर्पित कर दिए थे, उनका सपना ये खिलाड़ी पूरा कर रहे हैं, उन्होंने बताया कि उत्तम बेहतरीन फारवर्ड खेलता है और उन्होंने उम्मीद जाहिर की है कि इस बार भारतीय टीम गोल्ड लेकर वापस आएगी। उन्होंने बताया कि इसी स्टेडियम से दर्जनों लड़के लड़कियां आज इंडिया खेल चुके हैं, मशहूर ओलंपियन ललित उपाध्याय भी इसी स्टेडियम का खिलाड़ी और उत्तम का सीनियर रहा है।

आपको बताते चलें कि मलेशिया में प्रतियोगिता के शुरुआत में भारत की मुकाबला पहले ही दिन यानी 22 अक्टूबर को मलेशिया से होगा। इसके बाद 23 अक्टूबर को दक्षिण अफ्रीका , 25 अक्टूबर को जापान , 26 अक्टूबर को आस्ट्रेलिया और 28 अक्टूबर को ब्रिटेन से टीम भिड़ेगी । इसमें टॉप पर रहने वाले दो टीम के बीच फाइनल होगा। प्रतियोगिता में भारत की टीम आस्ट्रेलिया, जापान, दक्षिण अफ्रीका, मेजबान मलेशिया और गत चैंपियन ब्रिटेन के ग्रुप में रहेगी ।

कोविड के कारण पिछले दो साल से इस टूर्नामेंट का आयोजन नहीं हो पा रहा है। फिलहाल इंडिया टीम में सलेक्शन के बाद यह सभी खिलाड़ी लखनऊ में प्रैक्टिस करते है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button