अपराध

जमीनी विवाद में छोटे भाई ने की बड़े भाई और पिता पर जानलेवा हमला , बड़े भाई की हुई मौत , पिता गंभीर रूप से घायल।

फिर शर्मसार हुए रिश्ते

ग़ाज़ीपुर ।

सुहवल थाना क्षेत्र के ढढनी रणवीर राय गांव में शनिवार की रात पुश्तैनी जमीन के बंटवारे में छोटे भाई ने बड़े भाई की जान ले ली। परिजनों की मौजूदगी में बड़े भाई पर गुस्से में रॉड से ताबड़तोड़ प्रहार किए , जिसमे भाई अचेत हो गया तो उसके सिर पर लोहे की रॉड मारकर सिर फोड़ दिया। बचाने को दौड़े पिता को पीटा तो परिजनों पर भी हमलावर हो गया। सिर के हिस्से में गहरी चोट लगने और काफी खून बहने से उसकी मौत हो गई। ग्रामीणों की सूचना पर सुहवल पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लिया। चिकित्सकों को जांच कराई तो मृत घोषित कर दिया।

ढढनी रणवीर राय निवासी बृजेश राय (45) और अनिल राय (43) सगे भाइयों के बीच पिछले लगभग एक साल से जमीन को लेकर विवाद हो रहा था। छोटा भाई अनिल राय बंटवारे से खुश नहीं था और पिता रामप्रवेश राय पर बड़े भाई को बड़ा हिस्सा लेने का आरोप लगाता था। शनिवार को भी घर के बाहर पुश्तैनी जमीन को लेकर चर्चा करते हुए छोटा भाई अनिल राय आग बबूला हो गया। उसने पिता रामप्रवेश राय से बेईमानी करके बृजेश को ज्यादा जमीन और रुपये देने की बात कही , बृजेश ने विरोध करते हुए नाराजगी जताई तो अनिल हमलावर हो गया । उसने लोहे की रॉड लेकर बड़े भाई को पीटना शुरू कर दिया, जिससे वह लहुलुहान और अचेत होकर गिर पड़ा। बीच बचाव में आए पिता पर भी कई प्रहार कर गंभीर रूप से घायल कर दिया। इसके बाद लोहे की राड से सिर पर तब तक प्रहार किए जब तक की बृजेश की मौत नहीं हो गई।

वारादात को अंजाम देकर हमलावर अनिल राय अपने एक साथी के साथ मौके से फरार हो गया। वहीं सूचना पर सुहवल पुलिस घटनास्थल पर पहुंची और हालात देखे। शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेंज दिया है। पति की मौत के बाद मृतक की पत्नी पूनम राय ने देवर अनिल राय उर्फ सोनू समेत एक अन्य के खिलाफ नामजद तहरीर दी है, पुलिस ने हत्या का मुकदमा पंजीकृत कर आरोपी की तलाश शुरू कर दी है। घटना के बाद मृतक के घर के बाहर एहतियातन पुलिस फोर्स तैनात कर दिया गया है।

इससे पहले भी अनिल राय उर्फ सोनू ने अपने पिता पर  किया था चाकू से हमला

मृतक की पत्नी पूनम राय ने बताया कि उसके पति बृजेश राय और ससुर रामप्रवेश राय को अनिल राय हमेशा परेशान करता रहता था वह उन लोगो से जमीन को लेकर अक्सर विवाद करता था । 15 सितंबर 2021 की सुबह जमीन अपने नाम नही करने पर अपने पिता रामप्रवेश राय पर चाकू से हमला कर घायल कर दिया और  साथ ही बीच बचाव में बृजेश राय से भी विवाद हो गया था ।

इससे पहले जनवरी में भी मारपीट की थी । इन सारी घटनाओं की शिकायत पूर्व में कई बार सुहवल थाने पर की जा चुकी थी परंतु पूर्व में वहां रहे थानेदार की अनिल राय उर्फ सोनू से काफी अच्छे संबंध होने की वजह से अनिल राय पर किसी प्रकार की कोई कार्यवाही नहीं हुई । इस बात से नाराज रामप्रवेश राय और बृजेश राय ने इसकी लिखित शिकायत आला अधिकारियों तक को दी उस पर भी जब कोई उचित कार्रवाई नहीं हुई तो उन्होंने न्यायालय में वाद दाखिल किया जो वर्तमान समय में भी चल रहा था । गांव वालों के अनुसार बार-बार सूचना देने के बावजूद भी प्रशासन ने इसे गंभीरता पूर्वक नहीं लिया जिसका परिणाम आज  सबके सामने है ।

वही गंभीर रूप से घायल रामप्रवेश राय के अधिवक्ता सुशील वर्मा ने बताया की रामप्रवेश राय अपने छोटे बेटे से बहुत परेशान रहते थे आज वह अपने बंटवारे के इन समस्याओं के निस्तारण के लिए उनसे मिलने आने वाले थे । अधिवक्ता सुशील वर्मा ने बताया कि पूर्व में कई बार प्रशासन को इस बात का अंदेशा जताते हुए से अवगत कराया गया था की भविष्य में इस तरह की कोई भी अप्रिय घटना हो सकती है परंतु प्रशासन ने इस पर ध्यान नहीं दिया ओर ना ही इसे गंभीरता से लेते हुए कोई कार्यवाही कि जिसका परिणाम आज हम सबके सामने है । उन्होंने कहा की इस घटना की पूरी तरह से जिम्मेदार प्रशासन ही है ।

घटना के बाद मृतक की पत्नी पूनम राय सहित अन्य परिजनों का रो रोकर बुरा हाल था , वहीं इस घटना मैं गंभीर रूप से घायल रामप्रवेश राय को वाराणसी उपचार हेतु रेफर किया जा चुका है । इस घटना के बाद गांव में पूरी तरह से सन्नाटा छाया है और लोग इस घटना से काफी अचंभित है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button