उत्तर प्रदेश

तीन चरणों में चलने वाले विशेष नियमित टीकाकरण अभियान को लेकर आयोजित हुआ कार्यशाला ।

 

गाजीपुर ।

नियमित टीकाकरण अभियान जिसमें 0 से 5 साल गर्भवती और धात्री के लिए संजीवनी की तरह कई तरह कई रोगों से बचाने का काम करता है ।

जिसको लेकर आशा और आशा संगिनी को लगातार प्रशिक्षण देकर क्षेत्र में शत-प्रतिशत नियमित टीकाकरण कराने का प्रयास किया जा रहा है ।

मंगलवार को अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ उमेश कुमार ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहमदाबाद पर आशा ,एएनएम, एचवी, एवं स्टाफ नर्स को प्रशिक्षित किया। बताया कि आगामी दिनों में 3 चरणों में विशेष नियमित टीकाकरण अभियान भी चलाया जाएगा।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधीक्षक डॉ आशीष राय ने बताया कि नियमित टीकाकरण का विशेष अभियान 9 जनवरी से 20 जनवरी, 13 फरवरी से 24 फरवरी एवं 13 मार्च से 24 मार्च तक चलाया जाएगा। जिसको लेकर टीकाकरण में लगने वाले स्वास्थ्य कार्यकर्ता आशा , एएनएम , सीएचओ , एचवी , स्टाफ नर्स को इस टीकाकरण को कैसे शत-प्रतिशत करना है साथ ही ऐसे परिवार जो टीकाकरण से इनकार करते हैं उन्हें किस प्रकार से समझाना है उसको लेकर उन्हें प्रशिक्षण दिया गया ।

उन्होंने बताया कि नियमित टीकाकरण कार्यक्रम को सुदृढ़ एवं सुचारू रूप से संचालित करने हेतु आशाओं द्वारा क्षेत्र में हेड काउंट सर्वे का कार्य दिए गये प्रारूप पर करेगी । जो प्रत्येक परिवारों का होगा । जिसमें वह परिवार के 5 वर्ष तक के सभी बच्चों का नियमित टीकाकरण कार्ड , एमसीपी कार्ड के माध्यम से देखते हुए डियु टिका को फार्मेट पर दर्ज करेंगी । जिसकी निगरानी क्षेत्रीय आशा संगीनी , सीएचओ द्वारा करते हुऐ संकलित रिपोट स्थानीय एएनएम को उपलब्ध करायेगी । जो उपकेन्द्र के अन्तर्गत सभी आशाओं का संकलित कर ब्लॉक मुख्यालय पर जमा करेगी।

आशाओं द्वारा सर्वे को ई कवच पोर्टल पर चढ़ाया जायेगा । जिसके आधार पर एएनएम अपने आईडी से टिकाकरण के पश्चात पोर्टल पर सुचानाओ को दर्ज करेगी ।

प्रशिक्षण में ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक संजीव कुमार , बीसीपीएम मनीष कुमार , डब्ल्यूएचओ मानिटर अनिल श्रीवास्तव इत्यादि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button