अपराधउत्तर प्रदेश

दबंग ग्राम प्रधान प्रतिनिधि नवीन सिंह पर वन विभाग ने ठोका तकरीबन 3 लाख का जुर्माना ।

गांव के सैकड़ों हरे पेड़ को बिना परमिशन के काटने के आरोप में ठोका जुर्माना ।

 

गाजीपुर।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा 5 जुलाई को पूरे प्रदेश में वृहद वृक्षारोपण का कार्यक्रम जन आंदोलन चलाकर किया जा रहा था । उसी दिन गाजीपुर के सैदपुर तहसील के विक्रमपुर गांव में दबंग ग्राम प्रधान पति के द्वारा सैकड़ों हरे पेड़ काटने का काम किया गया ।

जिसकी शिकायत गांव के ही डब्बू सिंह के द्वारा वन विभाग से किया गया। जिसके बाद वन विभाग हरकत में आया और दबंग प्रधानपति के खिलाफ कार्रवाई करते हुए ग्राम प्रधान को नोटिस जारी करते हुए कटे हरे पेड़ का मूल्यांकन 1 लाख 43 हजार का दोगुना यानी तकरीबन 3 लाख का जुर्माना ठोका।

इस दौरान डीएफओ प्रदीप कुमार ने बताया कि बिना परमिशन के सैकड़ों हरे पेड़ की कटाई मामले में प्रधान पति नवीन सिंह के द्वारा लिखित तौर पर माफी मांगी गई है और जुमना राशि भी भरने की बात कही है तीन दिन के अंदर जुर्माना राशि नहीं भरने पर एफआईआर कर विधिक कार्रवाई की जाएगी।

 

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा 5 जुलाई को पूरे प्रदेश में करोड़ों पेड़ लगाकर हरियाली लाने का अभियान चलाया जा रहा था। लेकिन सैदपुर के बिक्रमपुर दबंग ग्राम प्रधान प्रतिनिधि सैकड़ों हरे पेड़ काटने का मामले उस वक्त सामने आया। जब पेड़ की कटाई का वीडियो शिकायत कर्ता के द्वारा वायरल कर दिया गया। जिसके बाद वन विभाग भी हरकत में आया।

वन विभाग द्वारा कटे हुए हरे पेड़ का आकलन कर पेनाल्टी राशि तय कर विधिक कार्रवाई की करने की बात सामने आई। जब इस बात की जानकारी मीडिया को हुई तो मामले पर डीएफओ प्रदीप कुमार से बात की गई। बातचीत के दौरान डीएफओ ने बताया कि हरे पेड़ की कटाई का मामला विक्रमपुर गांव निवासी डब्बू सिंह ने बताई। जिसका संज्ञान लेकर कार्रवाई की जा रही है।

डीएफओ ने बताया कि विक्रमपुर गांव में अमृत सरोवर के निर्माण के नाम पर ग्राम सभा की जमीन पर लगाए गए सैकड़ों हरे पेड़ जो प्रतिबंधित प्रजाति के हैं उन्हें बिना परमिशन के दबंगई के दम पर प्रधान पति द्वारा काटबाने का काम किया गया और इस हरे पेड़ काटने का वीडियो भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ जिसमें ग्राम प्रधान पति और उनके हम लोगों के द्वारा हाथों में राइफल बंदूक वर्षों से लैस होकर पीड़ित को डराया और धमकाया गया और उसके बाद हरे पेड़ों को काट डाला गया ।

जिसकी शिकायत गांव के ही डब्बू सिंह जिनके परिजनों ने उक्त पेड़ो को लगाया था उन्होंने विभागीय अधिकारियों को किया विभागीय अधिकारियों ने भी दबंग ग्राम प्रधान को नोटिस जारी करते हुए धारा 4/10 व धारा 3/28 के तहत कार्रवाई करते हुए ₹300000 का जुर्माना आरोपित किया है जो उन्हें 3 दिन में अदा करने हैं इन 3 दिनों के दौरान यदि जुर्माना राशि अदा नहीं करते हैं तो पुलिस में मुकदमा दर्ज कराया जाएगा ।

उन्होंने बताया कि ग्राम प्रधान पति के द्वारा जो हरे पेड़ कटवाए गए थे उसकी बरामदगी भी नहीं हो पाई जिसके चलते ग्राम प्रधान पति पर जुर्माना लगाया गया है। वायरल वीडियो में ग्राम प्रधान पति और उनके लोगों के द्वारा हाथों में राइफल बंदूक से लैस होकर पीड़ित को डराया और धमकाया गया और उसके बाद हरे पेड़ों को काट डाला गया जिसकी शिकायत गांव के ही डब्बू सिंह ने बताया कि मेरे परिजनों ने काटे गए पेड़ो को लगाया था। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को शिकायत किया। विभागीय अधिकारियों ने भी दबंग ग्राम प्रधान को नोटिस जारी करते हुए धारा 4/10 व धारा 3/28 के तहत कार्रवाई करते हुए ₹300000 का जुर्माना आरोपित किया है जो उन्हें 3 दिन में अदा करने हैं इन 3 दिनों के दौरान यदि जुर्माना राशि अदा नहीं करते हैं तो पुलिस में मुकदमा दर्ज कराया जाएगा ।

उन्होंने बताया कि ग्राम प्रधान पति के द्वारा जो हरे पेड़ कटवाए गए थे उसकी बरामदगी भी नहीं हो पाई जिसके चलते ग्राम प्रधान पति पर जुर्माना लगाया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button