अंतर्राष्ट्रीय

देश के पूर्व गृह मंत्री/उपप्रधानमंत्री लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल व समाजवादी पुरोधा आचार्य नरेन्द्र देव जी की जयंती पर माल्यार्पण कार्यक्रम ।

 

गाज़ीपुर ।

कल दिनांक 31अक्टूबर को समाजवादी पार्टी के तत्वाधान में जिलाध्यक्ष रामधारी यादव की अध्यक्षता में पार्टी कार्यालय समता भवन पर देश के पूर्व गृह मंत्री/उपप्रधानमंत्री लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल और समाजवादी पुरोधा आचार्य नरेन्द्र देव जी की जयंती पर माल्यार्पण कार्यक्रम एवं विचार गोष्ठी आयोजित हुई ।

गोष्ठी आरंभ होने के पूर्व पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं ने इन दोनों महापुरुषों के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए देश की एकता और अखंडता की रक्षा करने का और समाजवादी आंदोलन को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया ।

गोष्ठी में अपने विचार रखते हुए पूर्व सांसद जगदीश कुशवाहा ने सरदार वल्लभ भाई पटेल और आचार्य नरेन्द्र देव जी को देश का महान नेता बताते हुए कहा कि यह दोनों महापुरुष देश की एकता और अखंडता के सूत्रधार थे और आजादी की लड़ाई के महान सेनानी थे । महात्मा गांधी जी के विचारों से प्रभावित होकर वह आजादी के आंदोलन में कूद पड़े और देश को आजाद कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई । सरदार बल्लभ भाई पटेल ने स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद देशी रियासतों का एकीकरण किया। देश अखंड भारत के निर्माण में उनके योगदान को कभी भूल नहीं सकता । उन्होंने 562छोटी बड़ी रियासतों को भारतीय संघ में मिलाकर एक भारत राष्ट्र का निर्माण कराया ।

जिलाध्यक्ष रामधारी यादव ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि बारदोली आंदोलन के नायक सरदार बल्लभ भाई पटेल जी सम्पूर्ण देशवासियों के मन में बसते हैं । वह हम सबके लिए प्रेरणा स्रोत है ।

उन्होंने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल जी आज भी प्रासंगिक हैं । हम उन्हीं के रास्ते पर चलकर देश की एकता और अखंडता के साथ-साथ देश की आजादी की रक्षा कर सकते हैं ‌। उन्होंने आचार्य नरेन्द्र देव जी को समाजवादी आंदोलन की आत्मा बताया और कहा कि स्वतंत्रता आंदोलन और स्वतंत्र राष्ट्रीय शिक्षा के क्षेत्र में उनका महत्वपूर्ण योगदान था।वह स्वतंत्रता सेनानी के साथ साथ पत्रकार, साहित्यकार और शिक्षाविद् थे। देश को आजाद कराने का उनका जुनून उन्हें स्वतंत्रता आंदोलन में खींच लाया। वह गांधी के साथ काफी दिनों तक जेल में रहे।

इस गोष्ठी में मुख्य रूप से अशोक कुमार बिंद, मदन सिंह यादव, चौथी यादव, सदानंद यादव,अरुण कुमार श्रीवास्तव, दिनेश यादव, अमित ठाकुर, गोवर्धन यादव,कमलेश यादव, चन्द्रेश्वर यादव उर्फ पप्पू यादव,चन्द्रिका‌ यादव ,सिंकदर कन्नौजिया, नफीसा बेगम,रामसिंह यादव, फिरोज जमाल अंसारी,अतीक अहमद राईनी,शेर अली राईनी,रतन पाल, राजेश यादव,पवन यादव, आरिफ खां,रामाशीष यादव नन्हें,पंकज यादव, मुन्ना यादव , आदि उपस्थित थे । गोष्ठी का संचालन जिला उपाध्यक्ष कन्हैया लाल विश्वकर्मा ने किया ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button