उत्तर प्रदेशखेल

नेहरू स्टेडियम में 5 दिवसीय मंडल स्तरीय हॉकी प्रतियगीता का हुआ आयोजन , उद्घाटन मैच में गाजीपुर ने मऊ को 5-4 से दी मात ।

गाज़ीपुर ।

गाजीपुर के नेहरू स्टेडियम में मंडल स्तरीय 5 दिवसीय गाजीपुर गोल्ड हॉकी टूर्नामेंट का आयोजन किया गया। ये आयोजन अंबुज हॉकी सोसाइटी के तत्वाधान में कराया जा रहा है ।

मंडल स्तरीय हॉकी टूर्नामेंट में 8 टीमें प्रतिभाग कर रही है । जिसका उद्घाटन एसपी ओमवीर सिंह द्वारा खिलाड़ियों का परिचय प्राप्त कर किया गया।

उद्घाटन मैच गाजीपुर और मऊ के बीच खेला गया। जिसमें गाजीपुर की टीम ने मऊ को 5-4 के स्कोर से मात दी है ।

वहीं उद्घाटन के मौके पर एसपी गाजीपुर ओमवीर सिंह ने कहा कि ये अंबुज हॉकी सोसाइटी के द्वारा हॉकी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है । 

जानकारी के अनुसार बता दे कि गाजीपुर में काफी समय से हॉकी का खेल नहीं हुआ है , लेकिन गाजीपुर में हॉकी का बहुत स्कोप है । गाजीपुर के एक एकेडमी से कई अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भारतीय टीम से हॉकी खेल रहे है।

बता दें कि अंबुज सोसाइटी के तत्वावधान में हॉकी प्रतियोगता कराई जा रही है। ये सोसाइटी गाजीपुर के इंटरनेशनल भरतीय हॉकी खिलाड़ी रहे अंबुज श्रीवास्तव के नाम से है । इस दौरान अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी अंबुज श्रीवास्तव भी मौजूद रहे ।

वहीं अंबुज श्रीवास्तव ने कहा कि मैं अंतर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी रहा हूँ और मौजूदा समय मे रेलवे में कार्यरत हूँ और हॉकी सिलेक्टर भी हूँ , वहीं उन्होंने कहा कि हमारा शहर हॉकी में काफी पिछड़ा हुआ है और मेरी कोशिश है कि एक फिर इसे आगे लाया जाए। इसी उद्देश्य से ये प्रतियोगिता कराई जा रही है। मेरी कोशिश है कि ऐसी प्रतियोगिता साल में दो बार कराई जाए । आज का टूर्नामेंट मंडल स्तरीय है । इस टूर्नामेंट में राज्य स्तरीय और राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी भी आये हुए है और कुछ अन्य आने वाले भी है ।

वहीं उन्होंने कहा कि अगले साल राज्यस्तरीय प्रतियोगिता कराई जाएगी । वहीं क्रिकेट के प्रति युवाओ का झुकाव और हॉकी से दूरी बनने के लिए के सवाल पर कहा कि क्रिकेट ईजी है । उसको हर लोग समझ लेते है लेकिन हॉकी थोड़ा टफ है और इसमें क्रिकेट से ज्यादे दमखम की हॉकी के लिए जरूरत है। हॉकी में बैंड करना टफ होता है लेकिन क्रिकेट में छक्का मरना आसान होता है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button