उत्तर प्रदेशराजनीति

पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर की जयंती पर माल्यार्पण कार्यक्रम ।

आज दिनांक 24 जनवरी को समाजवादी पार्टी के तत्वाधान में जिला अध्यक्ष रामधारी यादव की अध्यक्षता में पार्टी कार्यालय समता भवन पर जननायक एवं बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर की जयंती पर माल्यार्पण कार्यक्रम एवं विचार गोष्ठी आयोजित हुई ।

गोष्टी आरंभ होने के पूर्व पार्टी के सभी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने उनके चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए सामाजिक न्याय की लड़ाई को और आगे बढ़ाने का संकल्प लिया।
इस गोष्ठी में बतौर मुख्य वक्ता पूर्व सांसद जगदीश कुशवाहा ने कहा कि कर्पूरी जी का जीवन हम सबके लिए अनुकरणीय है ,उनका संघर्ष,उनकी सरलता, सादगी और ईमानदारी हमें इस बात का संदेश देती है कि यदि आदमी के अन्दर मजबूत इच्छाशक्ति हो तो कोई भी मुकाम हासिल कर सकता है ।

उन्होंने कहा कि आज लोकतंत्र खतरे में हैं , लोकतंत्र को बचाना जरूरी है क्योंकि लोकतंत्र जिन्दा रहेगा तो गरीब जिन्दा रहेगा ।

रामधारी यादव ने कर्पूरी ठाकुर को एक राजनीतिक स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बताते हुए सामाजिक न्याय की लड़ाई का महान योद्धा बताया । उन्होंने कहा कि वह सरलता और सादगी के पर्याय थे ।उनका नाम उन समाजवादी नेताओं की कतार में आता है जिन्होंने निजी और सार्वजनिक जीवन में आचरण के ऊंचे मानदंड स्थापित किए । वह आजीवन समाज में व्याप्त आर्थिक एवं सामाजिक विसंगतियों के खिलाफ संघर्ष करते रहे ।

कर्पूरी ठाकुर का जीवन ताउम्र संघ‌र्षो से भरा पड़ा था ।वह लालू जी के राजनीतिक गुरु थे और लोक राज की स्थापना के हिमायती थे । वह बिहार में सामाजिक आंदोलन के प्रतीक थे । वह बिहार की राजनीति में गरीब गुरबों की सबसे प्रबल आवाज थे ।

इस गोष्ठी में मुख्य रूप से पूर्व मंत्री जै किशन साहू, डॉ खालिद, चौथी यादव, अरुण कुमार श्रीवास्तव, दिनेश यादव, रामवृक्ष यादव,सदानंद यादव, तहसीन अहमद,गोपाल यादव, परशुराम यादव,राजकुमार पाण्डेय, चन्द्रेश्वर यादव,विजय शंकर यादव, आत्मा यादव, रामाशीष यादव, गुड्डू यादव,पारस यादव, हरवंश यादव, द्वारिका यादव, प्रेम शंकर पाठक आदि उपस्थित थे । इस गोष्ठी का संचालन जिला उपाध्यक्ष कन्हैया लाल विश्वकर्मा ने किया ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button