अपराधउत्तर प्रदेशस्वास्थ्य

प्राइवेट नर्सिंग होम में हुई महिला की मौत , परिजनों ने लगाया चिकित्सक पर घोर लापरवाही का आरोप ।

 

गाजीपुर।

बहरियाबाद थाना क्षेत्र के कछुआ रायपुर बाजार स्थित प्राइवेट नर्सिंग होम में आपरेशन के लिए भर्ती महिला की मौत के बाद मंगलवार की सुबह स्वजन चिकित्सक के खिलाफ लापरवाही का आरोप लगाते हुए शव को नर्सिंग होम के सामने रखकर कार्रवाई की मांग को लेकर लगभग 6 घंटे तक प्रदर्शन किये ।

सूचना पर स्थानीय पुलिस के साथ ही उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी की टीम मौके पर पहुंची और शव का निरीक्षण कर व नर्सिंग होम में भर्ती अन्य तीन मरीजो को जिला अस्पताल भेजने का निर्देश दिया । पुलिस शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

गौरतलब है कि बीते सोमवार की सुबह दुल्लहपुर थाना क्षेत्र के तिरछी गांव निवासिनी रेखा चौहान (24) को उसके पति अनीस चौहान बच्चेदानी के आपरेशन के लिए बहरियाबाद थाना क्षेत्र के कछुआ रायपुर बाजार स्थित मौर्य सौरभ नर्सिंग होम में भर्ती कराया । नर्सिंग होम संचालक लालजी मौर्या ने मृतका के पति को बताया कि शाम को वाराणसी से चिकित्सक आएंगे और आपरेशन होगा ।

शाम 6 बजे तक चिकित्सक के न आने के कारण स्वयं ही रेखा को आपरेशन थियेटर में ले गये और आधे घंटे बाद वापस बाहर आए और उसके पति से बताया कि पेट चीरकर ही आपरेशन होगा यह कहकर पुनः आपरेशन थिएटर में चले गए और कुछ देर बाद जब वापस आए तो बताया कि रेखा की स्थिति गम्भीर है , फिर रेखा को स्वजनों के साथ लेकर वह आजमगढ़ जनपद के चक्रपानपुर स्थित पीजीआई लेकर चले गए ।

जहां चिकित्सकों ने देखते ही जवाब दे दिया था और नर्सिंग होम संचालक को कड़ी फटकार लगाई । पति अनीस चौहान के रोने – गिडगिडाने पर रेखा को भर्ती कर इलाज शुरू कर दिया गया । इस दौरान रात लगभग दस बजे इलाज के दौरान मौत हो गई ।

इस बीच मौका पाकर नर्सिंग होम संचालक मौके से फरार हो गया । रोते-बिलखते स्वजन शव लेकर बहरियाबाद थाना क्षेत्र के चकबेनी रामपुर स्थित मृतका के मायके लेकर चले आए । अगले दिन मंगलवार की सुबह ग्रामीण शव को लेकर नर्सिंग होम पहुंचे और शव रखकर दोपहर दो बजे तक नर्सिंग होम संचालक लाल जी मौर्या के खिलाफ कार्रवाई की मांग करने लगे ।

सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस दल-बल के साथ मौके पर पहुंची। इस बीच एक बार आक्रोशित ग्रामीणों की भीड़ अंदर घुसी लेकिन अभी वह कुछ कर पाती कि मौके पर मौजूद पुलिस ने मामले को सम्भाल लिया और समझा- बुझाकर भीड़ को नर्सिंग होम के बाहर निकाला ।

दोपहर लगभग एक बजे उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एस. डी. वर्मा तथा मिर्जापुर के प्रभारी क्षेत्राधिकारी डा. ए.के. राव की स्वास्थ्य टीम मौके पर पहुंची और स्वजनों को समझा-बुझाकर विधिक कार्रवाई का भरोसा देते हुए शव का निरीक्षण किया । मृतका के दो दांत टूटा हुए थे। शव के सीने पर नीला निशान पड़ा था। जो सीपीआर के कारण रक्त जमने के कारण हो सकता है तथा शरीर के पिछले हिस्से में रीढ़ का भी निरीक्षण किया ।

उसके बाद नर्सिंग होम का मुआयना करने के साथ ही पहले से ही भर्ती तीन अन्य महिलाओं से पूछताछ की , जिनका तीन से पांच दिनों पूर्व बच्चेदानी/ अपेंडिक्स का आपरेशन किया गया था । जिनकी जांच-पड़ताल कर दौरान तीनों मरीजों की स्थिति ठीक होने की बात कहते हुए इन्हें जिला अस्पताल रेफर करने की बात कहीं और पुलिस को निर्देश देते हुए स्वजनों को विधिक कार्रवाई का भरोसा दिलाया । इसके बाद पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया तथा पहले से भर्ती अन्य तीन महिला रोगियों को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मिर्जापुर भेंजा गया जहाँ से स्थिति अनुसार जिला अस्पताल रेफर कर दिया जायेगा।

इस सम्बन्ध में उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि आपरेशन के लिए बेहोशी का इंजेक्शन लगाने के बाद उक्त महिला कार्डियक अरेस्ट में चली गई , जिस कारण नर्सिंग होम संचालक ने सीपीआर किया । जिससे सीने पर अधिक बल पड़ने के कारण सीने की हड्डी टूट गई जो सम्भवतः फेफड़े में धंस गई होगी । ऐसा कभी-कभी हो जाता है। मरीज को बचाने का सम्भवतः पूरा प्रयास किया गया होगा।

उन्होंने कहा कि सम्बंधित के खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी। इस सम्बन्ध थानाध्यक्ष संदीप कुमार ने बताया कि शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। मृतका के पति अनीश चौहान ने नर्सिंग होम संचालक के खिलाफ तहरीर दिया है। आगे की कार्रवाई की जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button