अंतर्राष्ट्रीय

बरसात के समय पाइपों के जाम होने से पानी निकासी की होगी बड़ी समस्या ।

पानी निकासी सही से न हो पाने की स्थिति में खेतों में फैलेगा बरसात का पानी ।

 

गाजीपुर ।

गाजीपुर जिले के मोहनदाबाद क्षेत्र में बरसात से पहले राजापुर मार्ग पर स्थित मंगई नदी पर स्थित इस पुलिया के दोनों तरफ सौ-सौ मीटर खुदाई नहीं कराई गई है। इससे इस बार भी बारिश के मौसम में किसानों की खेती चौपट होने की आशंका बनी हई है।

इसको लेकर किसान चिंतित है। उनका कहना का पुलिया के दोनों तरफ खुदाई कराने के लिए शासन-प्रशासन को अवगत कराने के बाद भी खुदाई नहीं कराई जा रही है।

आपको बता दें कि राजापुर पुलिया में पानी निकासी के लिए कई ह्यूम पाइप लगाई गई है। लेकिन दोनों तरफ काफी ऊपर तक ईंट-मिट्टी जमा होने के नीचे के हिस्से के पाइप मिट्टी से पट गए है। अभी तो नदी में पानी नहीं है। लेकिन जल्द ही बारिश का मौसम आने वाले है। इससे नदी में पानी के बहाव शुरु हो जाएगा। ऐसे में पाइप के जाम होने से पानी निकासी नहीं हो पाएगी और आसपास के खेतों में जल-जमाव की समस्या उत्पन्न होगी।

किसानों ने बताया कि विगत 20-25 वर्षों से बारिश के मौसम में नदी में शारदा सहायता नहर द्वारा पानी छोड़े जाने तथा मछुआरों द्वारा मछली मारने के लिए जगह-जगह पानी निकासी अवरुद्ध कर दी जाती है। ऐसे में राजापुर गांव में स्थित पुलिया की पाइपों के जाम रहने से पानी नहीं निकल पाता है। इसका परिणाम यह होता है आसपास स्थित खेत जलमग्न हो जाते है। इससे किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ता है। इसलिए बारिश से पहले पुलिया के दोनों तरफ सौ-सौ मीटर की खुदाई करानी जानी जरूरी है। बार-बार शासन-प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराने के बाद भी खुदाई का कार्य नहीं कराया जा रहा है। किसानों ने चेतावनी दिया कि यदि समय रहते समस्या का समाधान नहीं हुआ तो वह सड़क पर उतरने को बाध्य होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button