उत्तर प्रदेश

बीएसए हेमंत राव की एक नेक व सराहनीय पहल ।

वनवासी बस्तियों के बच्चे को अपने ही हाथो से नहलाकर बटोरी जनता के बीच सुर्खिया ।

गाजीपुर ।

जखानिया तहसील के प्राथमिक विद्यालय जलालाबाद पर आयोजित स्कूल चलो अभियान का शुभारंभ जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी गाजीपुर हेमंत राव ने हरी झंडी दिखाकर किया।

स्कूल चलो अभियान एवं जन चौपाल कार्यक्रम के माध्यम से जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा ग्राम वासियों से अधिक से अधिक बच्चों का नामांकन परिषदीय विद्यालय में कराने का आह्वान किया।

वही जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमंत राव ने स्वच्छता पर संदेश देते हुए आयोजित जन चौपाल कार्यक्रम के दौरान बिजौरा बनवासी बस्ती पहुंचे जहां समाज से वंचित बच्चों के बीच स्वयं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने अपने हाथों से बच्चों को साबुन लगाकर नहलाया उनको कपड़े पहनाए एवं उनका साज सज्जा करते हुए उनके बालों को संवारते स्वच्छता का पाठ पढ़ाया। बीएसए के इस कार्य से पूरे जिले में चर्चा हो रही है। निश्चित ही जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के इस ममतामयी रूप को देखकर वहां मौजूद मूसहर जाति के अभिभावक काफी भावुक हो गए। बापू के आदर्शो में से एक है स्वच्छता ।

इसको क्रियान्वित करने का कार्य जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमंत राव ने किया है। उन्होंने स्वच्छता का संदेश देते हुए कहा कि स्वस्थ मस्तिष्क में स्वस्थ विचारों का संचार होता है । संक्रमित रोगों से लड़ने के लिए स्वच्छ होना जरूरी है । ज्ञान का अर्जन तभी हो सकता है जब आसपास का वातावरण स्वच्छ हो।विद्यालय एक मंदिर है उसमें प्रवेश करने से पहले हमारे मन एवं तन का स्वच्छ होना आवश्यक है ।

बच्चों के बीच जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने कहा कि जब हम साफ-सुथरे से नहा -धोकर विद्यालय जाएंगे तो हमें जो भी पढ़ाया जाएगा उसको आत्मसात करने में आसानी होगी। जन चौपाल कार्यक्रम का आयोजन बिजौरा बनवासी बस्ती में स्वयं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने 15 बच्चों का नामांकन किया ।

उसके बाद उन्हें कॉपी ,किताब एवं अन्य सामग्री भी उपलब्ध कराई। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने डोर टू डोर नामांकन पर बल देते हुए इस कार्यक्रम में मौजूद जनप्रतिनिधियों से इस अभियान को सफल बनाने का आग्रह किया ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button