उत्तर प्रदेशराष्ट्रीय

महात्मा गांधी की शहादत दिवस पर पार्टी कार्यालय समता भवन पर माल्यार्पण एवं विचार गोष्ठी का हुआ आयोजन ।

 

ग़ाज़ीपुर ।

आज दिनांक 30 जनवरी को समाजवादी पार्टी के तत्वाधान में सत्य और अहिंसा के उपासक राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की शहादत दिवस पर समाजवादी पार्टी के जिला अध्यक्ष रामधारी यादव की अध्यक्षता में पार्टी कार्यालय समता भवन पर माल्यार्पण कार्यक्रम एवं विचार गोष्ठी आयोजित हुई ।

गोष्ठी आरंभ होने के पूर्व पार्टी के सभी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने उनके चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए सत्य और अहिंसा के रास्ते पर चलने का संकल्प लिया ।

संगोष्ठी में अपने विचार व्यक्त करते हुए जिलाध्यक्ष रामधारी यादव ने महात्मा गांधी को दुनिया का महान नेता बताते हुए कहा कि महात्मा गांधी एक व्यक्ति नहीं बल्कि एक विचारधारा और संस्कृति थे ।

शांति और अहिंसा के प्रतीक गांधी जी ने सत्याग्रह , शांति व अहिंसा के रास्ते पर चलते हुए अंग्रेजों को भारत छोड़ने को मजबूर कर दिया । आज भारत ही नहीं पूरी दुनिया के लोग उनके कायल हैं । आज पूरी दुनिया उनकी पूजा करती है । उनके जीवन से हमें यह सबक मिलता है कि सत्य ,अहिंसा ,शांति , धैर्य,साहसऔर सत्याग्रह के रास्ते पर चलकर बड़ी से बड़ी ताकतों को भी हराया जा सकता है ।गांधीजी के सिद्धांत आज भी प्रासंगिक है ।

उन्होंने कहा कि गांधी की माला जपने वाली कांग्रेस और मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों के चलते गांधी के अरमानों का लगातार खून हुआ है । इन सरकार की आर्थिक उदारीकरण की नीतियों की वजह से गांधी का स्वदेशी का सपना चकनाचूर हुआ है । जंगे आजादी के दौरान गांधी ने सपना देखा था कि मुल्क आजाद होगा,तो हम स्वावलम्बी होकर अपनी जरूरत की हर चीज अपने हाथों से बनायेंगे, अपनी जरूरत पूरे मान सम्मान के साथ पूरा करने का करेंगे । हम अपनी जरूरत के लिए किसी के सामने हाथ फैलायेंगे । लेकिन कांग्रेस और भाजपा सरकार अपनी हर जरूरत के लिए आजादी के इतने दिनों के बाद भी दुनिया के दूसरे देशों की तरफ देखना पड़ता है । उन्होंने कहा कि नई कृषि नीति भी गांधी के विचारों के खिलाफ है ।

इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से जिलाध्यक्ष रामधारी यादव के साथ नगर अध्यक्ष दिनेश यादव , हरवंश यादव , आत्मा यादव , परवेज अहमद , गोपाल यादव , जिला मीडिया प्रभारी अरुण कुमार श्रीवास्तव , सदानंद यादव ,, राजेंद्र यादव , चंद्रिका यादव , विजय शंकर चौरसिया , अहमर जमाल , रामाशीष यादव , राजेश गोड़ , परशुराम बिंद , रामायश यादव , रविंद्र यादव , आदि उपस्थित रहे , इस गोष्ठी का संचालन जिला उपाध्यक्ष कन्हैया लाल विश्वकर्मा ने किया ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button