उत्तर प्रदेशराजनीति

लक्ष्मी कमल पर ही वास करती हैं और कमल पानी में होता है , पंजा , साइकिल और हाथी पर कमल का वास नहीं होता है — संजय निषाद

 

गाजीपुर ।

 उत्तर-प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री संजय निषाद आज गाजीपुर के दौरे पर थे और इस दौरान उन्होंने जिला पंचायत सभागार में सबसे पहले फूलन देवी का माल्यार्पण किया और उसके बाद पत्रकारों से बात की।

संजय निषाद मत्स्यपालन मंत्री हैं और अपने विभाग की उपलब्धियो को बताते हुए उन्होंने कहा कि मछुआ समुदाय का वोट 70 साल से सभी पार्टियां ले रहीं थीं पर उनको दिया कुछ नहीं मैं योगी जी,मोदी जी और नड्डा जी का धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने मछुआ समुदाय को 20 हजार करोड़ का अनुदान दिया।

मत्स्य क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिये वर्तमान में 25 तरह की योजनायें चल रहीं हैं जिनके माध्यम से हम अनुदान दे रहे हैं। उत्तर-प्रदेश में 250 करोड़ रुपये इसके लिये दिया गया है।

कोई व्यक्ति यदि जिंदा मछली का व्यवसाय करना चाहता है तो उसके लिये 20 लाख रुपया प्रोजेक्ट है जिसमें 12 लाख का अनुदान दिया जाता है। लक्ष्मी हमेशा कमल पर रहती हैं और कमल पानी मे ही होता है। पहले गांवों में तालाब , पोखरों के माध्यम से इस समुदाय की जीविका चलती थी पर पिछली सरकारों ने उन पर भी कब्जा कर लिया अब बीजेपी अमृत सरोवर के माध्यम से इनको मुक्त करा रही है।मछुआ समुदाय के लिये 25 प्रकार की योजनाओं के आवेदन लिये जा रहे हैं।

मछुआ दुर्घटना योजना की भी शुरुआत मोदी सरकार ने की है और 5 लाख तक का बीमा इनका किया जा रहा है।यही नहीं आरबीआई ने एक गाइडलाइन जारी की है कि मछुआ समुदाय के किसी के पास एक जाल भी है तो फिशरीज क्रेडिट कार्ड जारी किया जायेगा जिसपर 10 हजार से 1लाख 60 हजार तक का कर्ज दिया जायेगा।इस प्रकार सरकार मछुआ समुदाय के विकास के लिये हर तरह का कार्य कर रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button