उत्तर प्रदेशस्वास्थ्य

विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान को हरी झंडी दिखा व शपथ ग्रहण करा कर हुआ शुभारंभ ।

 

ग़ाज़ीपुर।

1 जुलाई से 31 जुलाई तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान जो पूरे जनपद में चलाया जाना है। उसका जिला महिला चिकित्सालय के सभागार में शुक्रवार को जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह और नगर पालिका अध्यक्ष सरिता अग्रवाल ने आए हुए लोगों को शपथ ग्रहण करा कर रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

यह अभियान 1 जुलाई से 15 जुलाई तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान और 16 मई से 31 मई तक दस्तक अभियान के रूप में चलाया जाएगा। जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने इस अवसर पर जनपद वासियों को जल जमाव नहीं करने के साथ ही आसपास सफाई रखने के अलावा यदि कोई व्यक्ति बुखार से पीड़ित है तो उसे तत्काल पास के स्वास्थ्य केंद्र पर एडमिट कराने का अपील किया है। उन्होंने बताया कि यह मच्छरों की वजह से फैलता है। मच्छर के पनपने के जितने भी स्थान हो उन सभी स्थानों को नष्ट कर देना चाहिए या फिर वह साफ सफाई की विशेष व्यवस्था करनी चाहिए।

इसी क्रम में  समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहमदाबाद के अधीक्षक डॉ आशीष राय ने सभी कर्मचारियों को संचारी रोग अभियान का शपथ ग्रहण कराया। इस कार्यक्रम में जहां नगर पालिका अध्यक्ष सरिता अग्रवाल के द्वारा विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के पास शपथ ग्रहण कराया गया।

इस दौरान उन्होंने 3 जुलाई तक चलने वाले प्लास्टिक के विरूद्ध चलाए जा रहे अभियान के प्रति भी लोगों को शपथ ग्रहण कराया। और अपील किया कि सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग ना करें। अपर मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारी डीपी सिन्हा ने बताया कि विगत 4 वर्षों की भांति इस वर्ष संचारी रोगों की रोकथाम हेतु व्यापक अभियान चलाया जा रहा है।

इसी क्रम में 2022 में संचारी रोग नियंत्रण अभियान का प्रथम चरण प्रदेश के सभी जनपदों में अप्रैल 2022 में संचालित किया जा चुका है। इस अभियान के द्वितीय चरण की गतिविधियों का पुनः विस्तृत कार्य योजना बनाकर 1 जुलाई से 31 जुलाई तक चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस बार फ्रंटलाइन वर्कर आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अपने अपने क्षेत्रों में घूम कर जो सूची बनाएंगे। उसके अनुसार बुखार के रोगियों की सूची आई एल आई, क्षय रोग के लक्षण युक्त व्यक्तियों की सूची, कुपोषित बच्चों की सूची एवं क्षेत्र से ऐसे मकानों की सूची जहां घरों के भीतर मच्छरों का प्रजनन पाया जा रहा है।

इन सभी का रिपोर्ट बनाकर ब्लॉक मुख्यालय पर निर्धारित प्रपत्र में उपलब्ध कराएंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में आशा, एएनएम द्वारा मातृ समूहों की बैठक, पानी को क्लोरीन टैबलेट के माध्यम से साफ करने का प्रदर्शन, हाथ धोने का प्रदर्शन, खुले में शौच से मुक्ति, गंदगी व कूड़े के ढेर की सफाई तथा कूड़े का उचित निस्तारण के सम्बन्ध में व्यापक जन जागरूकता के कार्यक्रम किये जायेंगे। ग्राम प्रधानों द्वारा इन कार्यक्रमों में पंचायत समितियों के पदाधिकारियों सहित प्रभावी कार्रवाई की जायेगी। साथ ही विद्यालयों में अध्यापकों द्वारा प्रार्थना सभा के समय छात्र छात्राओं को साफ-सफाई का महत्व, मच्छरों से बचने के उपाय, हर रविवार-मच्छर पर वार आदि विषयों की जानकारी दी जायेगी। संचारी रोगों का उपचार करने से ज्यादा जरूरी है कि संचारी रोगों की रोकथाम करते हुये उनसे बचाव किया जाये। समाज में संचारी रोगों के सम्बन्ध में पर्याप्त जानकारी तथा क्या करें-क्या न करें का प्रचार-प्रसार कर संचारी रोगों पर नियंत्रण किया जा सकता। इस कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर के के वर्मा, डीपीएम प्रभुनाथ ,डीसीपीएम अनिल वर्मा, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ विनय शंकर ,चाई के मणिशंकर ,डॉ के के सिंह,अर्बन कोऑर्डिनेटर अशोक ,ज्वाइंट डायरेक्टर डॉ दिग्विजय सिंह, यूनिसेफ के अजय उपाध्याय सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button