उत्तर प्रदेश

सामूहिक विवाह योजना में 458 जोड़ों का हुआ विवाह और निकाह ।

 

ग़ाज़ीपुर ।

आज गाज़ीपुर में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना कुल 455 बेटियों के हाथ पीले हुए , इस अवसर पर प्रभारी मंत्री रविन्द्र जायसवाल के साथ जिलाधिकारी आर्यका अखोरी , व जनपद के आलाधिकारी व पुलिस प्रशासन के लोग भी व्यवस्था में लगे रहे ।

इस योजना के लिए पंजीकरण होने के बाद दंपत्ति को 51 हजार रूपये की आर्थिक सहायता अपनी बेटी के विवाह के शगुन के तोर पर दी जाएगी ।

कन्या विवाह अनुदान योजना का लाभ / धन राशि सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। इस योजना का लाभ पाने के लिए लड़की की विवाह की आयु 18 वर्ष और लड़के की आयु कम से काम 21 वर्ष निर्धारित की गयी है।

मंत्री रविंद्र जायसवाल ने सरकार की तरफ से परिणय सूत्र में बंध रहे सभी जोड़ों को सरकार की तरफ से शुभकामनाएं दी और बताया कि इस विवाह में सरकार की तरफ से प्रति जोड़ों पर ₹ 51000 खर्च हो रहे हैं जिसमें 15000 का सामान और ₹35000 सभी के खाते में भेजे जा चुके हैं ।

उन्होंने बताया कि देश की सभी बच्चियां मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री की बेटियाँ है और इस अवसर पर उनके जन्म लेने से लेकर विवाह और रोजी रोजगार तक की व्यवस्था सरकार विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत कर रही है। उन्होंने एक सवाल के जवाब में बताया कि आज हमने ट्राई साइकिल भी बाटी है और उसके साथ बैटरी और हेलमेट भी दिव्यांग जनों की सुविधाओं को देखते हुए वितरित किया हैं। आपको बता दें कि आज गाजीपुर में कुल 458 जोड़ों ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में भाग लिया था जिसमें 455 हिंदू जोड़े और 3 मुस्लिम जोड़ों का भी निकाह हुआ ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button