उत्तर प्रदेशस्वास्थ्य

सारथी वाहन परिवार नियोजन को लेकर करेगा जन जागरूकता ।

 

गाज़ीपुर ।

भारत सरकार के द्वारा बढ़ती हुई जनसंख्या को स्थिर करने के लिए जनसंख्या स्थिरता कार्यक्रम लगातार चला रही है ।

जिसके तहत परिवार नियोजन के कई तरह के संसाधन निशुल्क भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

अब इन्हीं सभी संसाधनों और सेवाओं को लेकर जन जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से सारथी वाहन को मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया ।

जो 1 सप्ताह तक जनपद के ग्रामीण और शहरी इलाकों में परिवार नियोजन और उनके संसाधनों के बारे में लोगों को जागरूक करेगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ हरगोविंद सिंह ने बताया कि परिवार कल्याण विभाग के द्वारा लगातार परिवार नियोजन के संसाधन, जिसमें महिला एवं पुरुष नसबंदी के साथ ही अंतरा इंजेक्शन, छाया गोली, पीपीआईयूसीडी, कंडोम आदि निशुल्क आमजन को उपलब्ध कराए जाते हैं , साथ ही लोगों को दो बच्चों के मध्य अंतराल रखने के बारे में भी जागरूक किया जाता है ।

इसी को लेकर परिवार नियोजन कार्यक्रम के प्रचार प्रसार हेतु जागरूकता वाहन सारथी का संचालन बुधवार से अगले 1 सप्ताह तक जनपद के ग्रामीण और शहरी इलाकों में किया जाएगा ।

उन्होंने बताया कि सारथी वाहन में समुदाय में वितरित करने हेतु गर्भनिरोधक साधनों तथा परिवार नियोजन किट भी रखा जाएगा । जिसमें कंडोम , आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली एवं गर्भावस्था जांच किट उपलब्ध होगा । समुदाय में परिवार नियोजन किट में रखे गर्भनिरोधक का वितरण सेवा प्रदाता के वाहन चालक के माध्यम से कराया जाएगा । सारथी वाहन में वितरित किए जाने हेतु गर्भनिरोधक साधनों तथा कंडोम, आपातकालीन गर्भनिरोधक की उपलब्धता भी विभाग के द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा।

आज के कार्यक्रम में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ उमेश कुमार , डॉ जे एन सिंह , राघवेंद्र सिंह , तबरेज अंसारी (यूपीटीएस यू) के साथ ही अन्य लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button