उत्तर प्रदेशस्वास्थ्य

1 से 7 सितंबर तक चलेगा मातृत्व वंदना सप्ताह ।

 

ग़ाज़ीपुर ।।                      3 सितम्बर 22,

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना जिसके तहत लाभार्थी को प्रसव से पूर्व व प्रसव के पश्चात कुल 3 किश्त में ₹5000 का लाभ दिय जाता है।

इसी योजना को लेकर 1 सितंबर से 7 सितंबर तक मातृत्व वंदना सप्ताह चलाया जाने का पत्र मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अपर्णा उपाध्याय के द्वारा मुख्य चिकित्सा अधिकारी को भेजा गया है।

जिसमें इन 7 दिनों में अलग-अलग तरह के कार्यक्रमों के आयोजन के बारे में निर्देश दिया गया है। इस मातृत्व वंदना सप्ताह में निम्न कार्यक्रमों को सम्मिलित किया जाएगा।

जिसमें गर्भवती महिलाओं को उचित आराम एवं पोषण की आवश्यकता, नियमित प्रसव पूर्ण देखभाल ,संस्थागत प्रसव, शिशु टीकाकरण के साथ ही गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य पोषण एवं स्वच्छता से संबंधित गतिविधियों को बढ़ावा देना है।

नोडल एसीएमओ डॉ उमेश कुमार ने बताया कि मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के द्वारा मातृ वंदना सप्ताह मनाए जाने का पत्र मिला है। जिसको लेकर माइक्रो प्लान बना लिया गया है और और 1 सितंबर से शुरू होने वाले इस सप्ताह में मिले निर्देश के अनुसार कार्यक्रम की शुरुआत भी कर दिया गया है।

डीसीपीएम अनिल वर्मा ने बताया कि 1 सितंबर को कार्यक्रम का शुभारंभ जनप्रतिनिधियों के माध्यम से कराया जाना था। जिसमें मातृ शिशु राष्ट्र शक्ति के अंतर्गत मां एवं प्रथम शिशु अथवा गर्भवती महिला की सेल्फी सोशल मीडिया पर अपलोड करना साथ में गर्भवती महिला एवं धात्री माता को सामुदायिक सहयोग सुनिश्चित करने हेतु पंचायत स्तर पर हस्ताक्षर अभियान चलाना था। वही 2 सितंबर को योजना को लेकर ग्राम सभा में बैठक एवं योजना का वीडियो प्रदर्शन किया जाना था।

3 सितंबर को प्रसव पूर्व देखभाल हेतु कैंप का आयोजन लाभार्थियों का फार्म भरवाया जाना, डोर टू डोर सघन अभियान चलाकर पात्र लाभार्थियों से प्रपत्र आमंत्रित करना। 4 सितंबर को लाभार्थियों व उनके परिजनों के साथ बैठक करना और आवश्यकता अनुसार बैंक, डाकघर से संबंधित समस्याओं को लेकर शिविर का आयोजन करना।

5 सितंबर को विशेष अभियान चलाकर एकत्रित किए गए प्रपत्र में करेक्शन क्यू में कमी लाना  साथ ही विशेष अभियान चलाकर द्वितीय एवं तृतीय किस्त के प्रपत्र में कमी लाना। 6 सितंबर को स्वास्थ्य पोषण एवं स्वच्छता दिवस के अंतर्गत महिला सामुदायिक इवेंट का आयोजन एवं 7 सितंबर को इस कार्यक्रम के माध्यम से अभिनंदन दिवस का आयोजन करना एवं उपलब्धि हासिल करने वाले ब्लॉक को एवं उनके अधिकारियों को प्रशंसा समारोह के माध्यम से पुरस्कृत किया जाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button