उत्तर प्रदेशराज्य

10 फरवरी से होगा नामांकन , गड़बड़ी करने वालो पर होगी सख्त करवाई।

जनपद में इस बार 1 लाख 38 हजार मतदाता बढ़े- डीएम

गाज़ीपुर ।

10 फरवरी से होगा नामांकन, गड़बड़ी करने वालो पर होगी सख्त करवाई।

5 जनवरी को अंतिम प्रकाशित सूची में 7 विधानसभा में कुल 2807562 मतदाता भाग लेंगे।

जनपद में इस बार 1 लाख 38 हजार मतदाता बढ़े- डीएम

आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों पर होगी सख्त करवाई – डी एम

ग़ाज़ीपुर में यूपी विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर जिलाधिकारी गाज़ीपुर मंगला प्रसाद सिंह ने कलेक्ट्रेट कार्यालय में चुनाव के मद्देनजर पत्रकार वार्ता की , उन्होंने बताया कि 8 जनवरी को प्रदेश में आदर्श आचार संहिता लग चुकी है , जनपद में विधानसभा का चुनाव सातवें और अंतिम चरण में है।

नामांकन 10 फरवरी से 17 फरवरी के बीच होगा। 18 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 21 फरवरी तक नामवापसी किया जा सकेगा। सात मार्च को मतदान होगा और 10 मार्च को जंगीपुर मंडी समिति में मतगणना होगा ।

जिलाधिकारी ने बताया कि इस विधानसभा चुनाव में 28 लाख 7 हजार 562 मतदाता भाग लेंगे। जिसमे से 14 लाख 57 हजार 147 पुरुष व 13 लाख 10 283 महिलाएं हैं। इस बार 1 लाख 38 हजार नये मतदाता बढ़े हैं जिसमे महिलाओं की संख्‍या ज्‍यादे है। उन्‍होने बताया कि निष्‍पक्ष चुनाव कराने के लिए 1616 मतदान केंद्र, 3040 मतदाता बूथ बनाये गये हैं। 25 जोनल मजिस्‍ट्रेट, 253 सेक्‍टर मजिस्‍ट्रेट की तैनाती की गयी है। डीएम ने बताया कि सभी मतदान केंद्रों का स्‍थलीय निरीक्षण कर लिया गया है। कुछ स्‍थानों पर रास्‍ता और बिजली की व्‍यवस्‍था ठीक करायी जा रही है। हमारी प्राथमिकता है कि किसी भी मतदाता को कोई भी परेशानी न हो।

उन्‍होने कहा कि इस बार हर विधानसभा में दो-दो महिला मतदान केंद्र बनाये जा रहे हैं। इन मतदान केंद्रों पर महिलाओं की संख्‍या पुरुषों से ज्‍यादा है। इसी तरह दिव्‍यांग मतदाता स्‍थल भी बनाये जायेंगे। जिलाधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के सभी मानकों को पूरा किया गया है। 80 वर्ष से अधिक कोविड पाजिटिव दिव्‍यांगजनों को घर पर ही मतदान की व्‍यवस्‍था करायी गयी है। अगर वह मतदान स्‍थल पर जाना चाहे तो उनके लिए अलग से व्‍यवस्‍था करायी गयी है। इस चुनाव में मतदान से पांच दिन पूर्व हर मतदाता को मतदाता पर्ची मिल जायेगी। जिससे वह लेकर आसानी से मतदान कर सकेंगे।

जिलाधिकारी ने बताया कि विधानसभा चुनाव में भाग लेने वाले सभी सातों विधानसभाओं के प्रत्‍याशियों का नामांकन कलेक्‍ट्रेट परिसर में स्थित विभिन्‍न कोर्टो में होगा। पोलिंग पार्टियां सहजानंद पीजी कालेज, लंका मैदान, न्‍यू स्‍टेडियम, सहित छह स्‍थलों से रवाना होंगी। दस मार्च को जंगीपुर मंडी में मतगणना का कार्य सम्‍पन्‍न होगा। उन्‍होने समस्‍त जनपदवासियों से अपील किया है कि निष्‍पक्ष मतदान के लिए सभी लोग सहयोग करें। अधिक से अधिक संख्‍या में मतदान करें जिससे लोकतंत्र मजबूत हो।

उन्‍होने बताया कि हर हालत में शक्ति के साथ भारत‍‍ निर्वाचन आयोग के सभी गाइडलाइन का पालन किया जायेगा। जो भी गाइडलाइन का उल्‍लंघन करेगा उसके खिलाफ सख्‍त से सख्‍त कार्रवाई होगी। पुलिस अधीक्षक रामबदन सिंह ने बताया कि निष्‍पक्ष चुनाव कराने के लिए जनपद में पुलिस प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। सीमावर्ती इलाकों में सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। अराजक तत्‍वों के खिलाफ कार्रवाई हो रही है। आचार संहिता का उल्‍लंघन करने वालों के खिलाफ भी एफआइआर दर्ज कराया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button