उत्तर प्रदेशस्वास्थ्य

18 प्लस के युवाओं का शुरू हुआ कोविड-19 का बूस्टर डोज वैक्सीनेशन ।

 

ग़ाज़ीपुर

कोविड-19 टीकाकरण जो स्वास्थ्य विभाग की तरफ से आमजन को निशुल्क किया जा रहा है। कुछ समय पहले की बात करें तो निजी अस्पतालों के माध्यम से प्रति टीकाकरण ₹375 का शुल्क लिया जा रहा था। लेकिन आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 18 प्लस के युवाओं का शुक्रवार 15 जुलाई से 30 सितंबर तक जनपद के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर निशुल्क टीकाकरण शुरू किया गया। जिस के क्रम में जनपद में आज 66 लोगो का टीकाकरण किया गया।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ उमेश कुमार ने बताया कि शासन से मिले निर्देश के क्रम में आज जनपद के 16 ब्लॉक में 18 प्लस के युवाओं के लिए टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया गया। बूस्टर डोज के लिए लोगों की भीड़ कम दिखी। लेकिन आने वाले समय में लोगों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है । विभाग के द्वारा और जिला प्रशासन के द्वारा कोविड-19 के बूस्टर डोज 18 प्लस के युवाओं को लगाया जाना है। इसके लिए जागरूक किया जा रहा है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉ आशीष राय ने बताया कि उनके ब्लॉक में ट्रामा सेंटर के अलावा पांच अन्य स्वास्थ्य केंद्रों पर भी कोविड-19 टीकाकरण 18 प्लस के लोगों का किया गया। जिसका उद्घाटन भाजपा के नेता सतीश चंद्र राय और तेज बहादुर के द्वारा किया गया। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के लिए स्लॉट बुक कराने वाले लोगों के लिए प्राथमिकता पर टीकाकरण किया गया। वहीं पूर्व में टीकाकरण कराये लोग जिनका 6 माह पूर्ण हो चुका था। उन्हें फोन कर आमंत्रित किया गया और कुल 66 लोगों का टीकाकरण हुआ।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रेवतीपुर पर कोविड-19 टीकाकरण का उद्घाटन ब्लाक प्रमुख अजिताभ राय के द्वारा किया गया । इस दौरान उन्होंने स्वयं अपना बूस्टर डोज का वैक्सीनेशन भी कराया। बीपीएम बबीता सिंह ने बताया कि उनके स्वास्थ्य केंद्र पर कुल 52 लोगों का टीकाकरण किया गया। जिसमें से बहुत सारे लोगों को फोन कर बताया गया था।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सैदपुर पर डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ विनय कुमार के द्वारा कोविड-19 टीकाकरण का शुभारंभ किया गया। कुल 45 लोगों का टीकाकरण किया गया। वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र देवकली पर डॉ एसके सरोज ने टीकाकरण केंद्र का उद्घाटन किया । कुल 65 लोगों का टीकाकरण कराया गया। इस दौरान मनिहारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर बूस्टर डोज का लाभ 55 लोगों ने उठाया। बीपीएम धीरज विश्वकर्मा ने बताया कि बूस्टर डोज के लिए 1 दिन पूर्व से ही सेकंड डोज का 6 माह पूर्ण कर चुके लोगों को लगातार फोन किया गया। फिर भी संख्या कम रही लेकिन आने वाले समय में लोगों की भीड़ बढ़ने की उम्मीद है।

इस कार्यक्रम में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहमदाबाद पर बीपीएम संजीव कुमार,एएनएम प्रीति, सुधीर, यासमीन, धर्मेंद्र, पंकज मौजूद रहे। वही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रेवतीपुर पर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ अनिल कुमार, बीसीपीएम सुनील कुमार, आशुतोष कुमार, अभिषेक कुमार ,आनंद कुमार, शैलजा राय, शैलेश राय व अन्य लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button