उत्तर प्रदेशस्वास्थ्य

22 सितंबर से शुरू होगा स्वास्थ्य बालक बालिका प्रतियोगिता , 4127 आंगनबाड़ी केंद्रों पर आयोजन ।

 

ग़ाज़ीपुर ।

बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के द्वारा 1 सितंबर से 30 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण माह मनाया जा रहा है ।

उसी के क्रम में राज्य पोषण मिशन के निदेशक के द्वारा 22 सितंबर से सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर स्वस्थ बालक बालिका प्रतियोगिता के आयोजन के संबंध में निर्देश दिया है ।

जिसको लेकर विभाग के द्वारा पूरी तैयारियां कर ली गई है। गुरुवार से जनपद में चलने वाले 4127 आंगनबाड़ी केंद्रों पर स्वस्थ बालक बालिका प्रतियोगिता के आयोजन का कार्यक्रम शुरू कर दिया जाएगा।

जिला कार्यक्रम अधिकारी दिलीप कुमार पांडे ने बताया कि निदेशक राज्य पोषण मिशन के द्वारा 22 सितंबर से 30 सितंबर तक सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर स्वास्थ्य बालक बालिका प्रतियोगिता के आयोजन के संबंध में निर्देश दिया गया है ।

जिसमें कई तरह के गतिविधियों का आयोजन करना है। उन्ही गतिविधियों में से स्वस्थ बालक बालिका का चयन कर उन्हें 2 अक्टूबर गांधी जयंती के अवसर पर उनके माता-पिता को पुरस्कृत किया जाएगा ।

उन्होंने बताया कि इस गतिविधि का मुख्य उद्देश्य सुपोषित उत्तर प्रदेश की परिकल्पना को साकार करना है। इसकी सफलता में स्वास्थ्य विभाग, ग्राम प्रधान व पोषण पंचायत की महत्वपूर्ण भूमिका है। इस गतिविधि के आयोजन में कई तरह के गतिविधियों का आयोजन करना है।

जिसमें 5 वर्ष तक के बच्चों के पोषण स्तर में सुधार लाना, पोषण की महत्ता पर जागरूकता बढ़ाना तथा एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा का वातावरण बनाना । आगनबाड़ी कार्यकर्ती द्वारा इस संबंध में बच्चों के परिजनों को जागरूक करना तथा प्रतिस्पर्धा में प्रतिभाग करने हेतु प्रेरित करना।

ग्राम प्रधान के माध्यम से बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण के महत्व पर जानकारी देना, स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण के साथ ही आंगनबाड़ी केंद्रों पर साफ सफाई के बारे में विशेष जानकारी देना है , साथ ही उन्होंने बताया कि सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर ग्रोथ मॉनिटरिंग के साथ ही लंबाई एवं ऊंचाई की फीडिंग पोषण ट्रैकर पर किया जाना है ।

समस्त आंगनबाड़ी केंद्र पर बच्चों के टीकाकरण व अन्य पूरक पोषाहार प्राप्त करने संबंधित अभिलेख रखा जाना है । इसके अलावा स्वास्थ्य बालक बालिका प्रतिस्पर्धा के आयोजन में सामाजिक संस्थाओं , शैक्षणिक संस्थाएं , यूथ क्लब , लायंस क्लब , रोटरी क्लब , आशा आदि का सहयोग भी लिया जाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button