उत्तर प्रदेश

336 जोड़े वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ लिए सात फेरे , तो 3 जोड़े निकाह कबुल करते हुए एक दूसरे के हुए ।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह के तहत 349 जोड़े ने एक ही मंडप में एक दूसरे के साथ जीवन निभाने का किया वादा ।

 

गाज़ीपुर ।

 गाजीपुर के सदर कोतवाली इलाके के आरटीआई मैदान में मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह का आयोजन किया गया गया ।

सामूहिक विवाह योजना के तहत आज 349 जोड़े एक दूसरे के हुए। 349 जोड़े में 336 जोड़े ने वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ 7 फेरे लिए तो उसी मंडप में 3 जोड़े ने निकाह काबुल किया ।

वहीं 349 जोड़े के विवाह के साक्षी एमएलसी विशाल सिंह चंचल, डीएम आर्यका अखौरी, जिला पंचायत अध्यक्ष सपना सिंह, नगरपालिका अध्यक्ष सरिता अग्रवाल समेत तमाम अधिकारी और अन्य लोग बने ।

इस दैरान एमएलसी विशाल सिंह चंचल ने कहा कि आज के इस कार्यक्रम में लगभग 350 शादियां कराई गई है जो जिला प्रशासन के बेहतर प्रयास से सफल हो पाया है इस योजना के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी धन्यवाद देता हूं काफी चुनौतीपूर्ण रहा इसके लिए उन्होंने जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया और बताया कि हमारी सरकार की महत्वपूर्ण योजना है इस योजना में जात और धर्म नहीं देखा जाता है बल्कि इसका लाभ सभी लोगों को दिया जाता है।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा गरीब और असहाय परिवार जो अपने बेटियों का हाथ पीला करा पाने में अक्षम है उनके लिए सामूहिक विवाह कार्यक्रम प्रदेश सरकार के द्वारा संचालित योजना बहुत ही महत्वपूर्ण है ।

जिसके तहत सरकार के द्वारा एक जोड़े के शादी पर ₹51000 खर्च किया जा रहा है इसी के मद्देनजर आज गाजीपुर के आरटीआई मैदान में कुल 349 जोड़ों का सामूहिक विवाह संपन्न कराया गया , जिसमें तीन मुस्लिम जोड़ें भी शामिल रहे जिनका मुस्लिम समाज के परंपरा के अनुसार मौलानाओं ने वर और कन्या को निकाह पढ़ाया तो वही हिंदू समाज की शादियां गायत्री परिवार के द्वारा हिंदू रीति रिवाज के अनुसार संपन्न कराया गया । जिसका शुभारंभ जिला पंचायत अध्यक्ष सपना सिंह और विधान परिषद सदस्य विशाल सिंह चंचल के द्वारा किया गया ।

इस कार्यक्रम में वर और कन्या को जिला प्रशासन की तरफ से विवाह का प्रमाण पत्र के साथ ही आम का पौधा भी दिया गया ताकि वह अपने विवाह के इस महत्वपूर्ण दिन पर इसको अपने घर के पास लगाएं और पर्यावरण संरक्षण के साथ ही साथ आज के इस विवाह के दिन को भी हमेशा याद करते रहे वही कार्यक्रम के अंत में सभी लाभार्थियों के खाते में ₹ 35000 डीवीटी के माध्यम से ट्रांसफर किया गया ।

बड़ी संख्या में जोड़ों के साथ विधान परिषद सदस्य विशाल सिंह चंचल ने बताया की बहुत ही बेहतरीन तैयारी रही काफी संख्या में वर वधु जोड़ों के साथ उनके परिजन भी उपस्थित है सामूहिक विवाह का के इस कार्यक्रम के लिए जिला प्रशासन को हम अपनी ओर से धन्यवाद देता हूँ जो उन्होंने इतना बेहतरीन सामूहिक शादी का आयोजन किया और वर-वधू पक्ष को मैं अपनी ओर से हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं कि उनका जीवन सुखमय रहे और भविष्य में ऐसे ही इन कार्यक्रमों का आयोजन होता रहे मैं अपनी तरफ से पूज्य महाराज जी को भी इस योजना के लिए धन्यवाद देता हूं निरंतर मैं इस कार्यक्रम में जरूर आता हूं सरकार की चलाई योजनाओं में यह योजना बहुत ही बेहतरीन है जो जमीन पर नजर आती है जिससे गरीब परिवार के बहुत से लोगों का भला हो रहा है ।

अंत में उन्होंने मीडिया के माध्यम से जिले की जनता से यह अपील किया की सरकार द्वारा आयोजित की गई हर योजनाओं से जुड़े और  जनता उसका लाभ प्राप्त करे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button