राष्ट्रीय

यदि आपके एक से अधिक बैंक अकाउंट हैं तो संभल जाये- भारी मुसीबत में पड सकते हो

अगर आपके पास एक से अधिक बैंक अकाउंट है और आप उसको यूज नहीं करते हैं तो कुछ ही दिनों में वह deactivate हो जाता है

Mknews.in
अगर आपके पास एक से अधिक बैंक अकाउंट है और आप उसको यूज नहीं करते हैं तो कुछ ही दिनों में वह deactivate हो जाता है। इतना ही नहीं आप को मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं करने पर भी आपको बैंक अकाउंट पर जुर्माना लग सकता है।
Multiple Bank Account Pros and Cons: केंद्र सरकार (Central Government) का सबसे बड़ा प्रयास यही है कि देश के हर राज्य व शहर में बैंकिंग सेवाओं (Banking Facility) का लाभ मिल पाए। इसके लिए हर व्यक्ति के पास बैंक होना भी बेहद ही जरूरी है। सरकार भी प्रधानमंत्री जनधन खाते (Pradhan Mantri Jan Dhan Account) के द्वारा देश के हर नागरिक तक बैंकिंग सुविधाओं का लाभ पहुंचाना चाहती है।
एक से ज्यादा बैंक अकाउंट होने पर होगा है यह नुकसान-
1. सिबिल स्कोर (CIBIL Score) पर पड़ेगा असर
अगर आप मल्टीपल अकाउंट (Multiple Bank Account) होल्डर्स है और आप अपने बैंक के खाते का काफी लंबे समय से इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो वह निष्क्रिय हो जाएगा। साथ ही मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं करने पर बैंक आपको उस अकाउंट पर जुर्माना भी लगा सकता है। इस जुर्माने के कारण आपके ग्राहक को सिबिल स्कोर भी इसका असर पड़ सकता है।
2. देना पड़ सकता है ज्यादा पैसे का भुगतान
आजकल लोग डेबिट कार्ड और SMS Alert, लोन आदि की सुविधा के लिए भी एक से अधिक बैंक अकाउंट ओपन करवाते हैं। लेकिन इसलिए इस सुविधा के लिए सभी बैंक अपने कस्टमर्स से अलग-अलग सर्विस चार्ज (Banking Service Charge) भी वसूलता है। यही वजह है कि एक से अधिक बैंक अकाउंट (Multiple Bank Account) होने पर आपको अलग-अलग बैंकों के सर्विस चार्ज पे करने होंगे। ऐसे में इस कारण आपको हर साल पैसे का अधिक भुगतान करना पड़ सकता है।

MK News

आम आदमी का अधिकार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button