अपराधउत्तर प्रदेश

जौनपुर: थाने और चौकी के बाहर दलालों से सावधान करने का लगा पोस्टर ,

दलालों की सक्रियता से आम नागरिकों के साथ साथ पुलिस भी परेशान है।

mknews/जौनपुर/ रिपोर्ट श्वेताभ सिंह

कोतवाली केराकत सर्किल के थाने और चौकियों पर दलालों की सक्रियता से आम नागरिकों के साथ साथ पुलिस भी परेशान है। पुलिस की परेशानी का आलम यह है कि उसे अब लोगों को जागरूक करने के लिए थाने और चौकिओं के बाहर दलालों से सावधान करने का पोस्टर लगाना पड़ रहा है।

बुधवार को केराकत सर्किल के चन्दवक थाने जबकि गुरुवार को मुफ़्तीगंज चौकी में दलालों से सावधान का लगा पोस्टर लगा तो चर्चा का विषय बन गया।

लोगों ने कहा कि अब पुलिस को भी समझ में आने लगा है कि लोग दलालों से परेशान हैं।

जानकारी के अनुसार दलाली करने वाले किसी न किसी , संगठन से जुड़े हैं। जिसके चलते पुलिस भी इन पर हाथ डालने से कतराती है। दलालों का आलम यह है कि वे थाने, चौकी पर या उसके आस पास सुबह से ही जम जाते हैं और वहां शिकायत लेकर पहुंचने वाले प्रत्येक को अपने झांसे में लेकर उनका आर्थिक और मानसिक शोषण करते हैं।

हलांकि थाने और चौकियों पर आने जाने वालों के लिए उनका व्यौरा लिखने के लिए एक रजिस्टर रखा गया है। रजिस्टर में व्यौरा लिखने का मकसद यह है कि दलालों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सके। लेकिन रजिस्टर केवल दिखावे की चीज बनकर रह गई है। जिसके चलते दलाली का कारोबार इधर कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ा है।

दलालों के चंगुल से बचाने के लिए कई बार सोशल मीडिया और कुछेक अख़बारों में इस सम्बन्ध में खबरें प्रकाशित हुई थी लेकिन वह पुलिस अधिकारियों और समाज के जागरूक लोगों की अनदेखी के चलते नक्कारखाने में तूती की आवाज बनकर रह गई। अब पुलिस अधिकारियों की सक्रियता से लोगों में दलालों से छुटकारा की आस जगी है।

सीओ गौरव शर्मा ने बताया लोगों को भी चाहिए कि वे दलालों के पास न जाकर अपनी शिकायतों को सीधे सम्बंधित पुलिस अधिकारियों को बतायें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button