राष्ट्रीय

Earthquake:भूकंप के झटकों से हिला Delhi-NCR, 40 सेकंड तक महसूस किए गए झटके

करीब 30 से 40 सेकंड तक भूकंप के झटके महसूस किए

mknews/नई दिल्ली/ रिपोर्ट श्वेताभ सिंह

 

दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। एक हफ्ते में दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। जैसे ही लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए वह घरों व ऑफिसों से बाहर निकलने लगे।

करीब 30 से 40 सेकंड तक यह भूकंप के झटके महसूस किए गए। कमरों में पंखे हिलने लगे और गिलास में रखा पानी हिल रहा था। यूपी-उत्तराखंड के कई जिलों में यह झटके महसूस किए गए हैं। बताया जा रहा है कि भूकंप की तीव्रता 5.4 मापी गई थी। भूकंप का केंद्र नेपाल बताया गया है।

https://twitter.com/ANI/status/1591438355631599616?t=c-FNe9o4FhzadYvhhKPh8w&s=19

 

इससे पहले उत्तराखंड में बुधवार सुबह करीब 6.27 बजे पिथौरागढ़ में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई थी। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप की गहराई जमीन से 5 किमी नीचे थी। उधर, मंगलवार रात दिल्ली एनसीआऱ समेत नेपाल में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। नेपाल में भूकंप के झटकों के बाद एक बिल्डिंग गिर गई जिसके मलबे में दबकर छह लोगों की मौत हो गई थी।

जानकारी के मुताबिक, आज दिल्ली-एनसीआर और उत्तराखंड में भूकंप के झटकों की तीव्रता 5.4 मापी गई है। भूकंप के ये झटका रात को सात बजकर 57 मिनट पर आए थे। भूकंप का सेंटर नेपाल में बताया गया है।

दिल्ली, यूपी और उत्तराखंड में ये भूकंप के झटके आए। यूपी में नोएडा, गाजियाबाद, अमरोहा के साथ-साथ बिजनौर में भूकंप के झटके लगे। इसी के साथ उत्तराखंड के टिहरी, पिथौरागढ़, बागेश्नर, पौढ़ी और खटीमा में भूकंप आया। इसी के साथ उत्तराखंड के टिहरी, पिथौरागढ़, बागेश्नर, पौढ़ी और खटीमा में भूकंप आया।

दिल्ली और आसपास के इलाकों में इससे पहले छह नवंबर को रात 1:57 पर काफी तेज भूकंप के झटके लगे थे। तब भी भूकंप का केंद्र नेपाल में था. वहां इस हादसे में 6 लोगों की मौत हो गई थी। तब भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई थी।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button