अपराधउत्तर प्रदेश

वाराणसी – गाजीपुर फोरलेन मार्ग के बीचो – बीच सैदपुर बाईपास के आरओबी में 6 फुट का हुआ गड्ढा ।

मानक के अनुरूप कार्य की गुणवत्ता पर फिर उठे सवाल ।

 

ग़ाज़ीपुर।

सैदपुर क्षेत्र से होकर गुजरने वाली फोरलेन राष्ट्रीय राजमार्ग के बाईपास पर निर्मित रेल ओवर ब्रिज में बीती रात अचानक 6 फुट ब्यास का छेद हो गया ।

जिसमें से कांक्रीट गायब हो गई है, सिर्फ छड़ें ही शेष रह गई है। ओवरब्रिज में हुए इस छेद ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा बनाए गए, इस रेल ओवर ब्रिज की गुणवत्ता पर बड़ा प्रश्न चिन्ह खड़ा कर दिया है ।

घटिया निर्माण को देखते हुए वाहन चालक अब ओवरब्रिज से गुजरने में डर रहे हैं। सैदपुर नगर के शेखपुर गांव के पास औड़िहार रेलवे जंक्शन और सैदपुर भीतरी रेलवे स्टेशन के बीच , भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा कुछ माह पूर्व ही रेल ओवर ब्रिज बनाया गया है। बीती रात इस पर से अज्ञात भारी वाहन के गुजरते समय वाराणसी से जिला मुख्यालय जाने वाली लेन के पुल पर बड़ासा छेद हो गया । 5 फुट के व्यास में ब्रिज की कांक्रीट भुरभुरा कर नीचे गिर गई।

यहां अब सिर्फ छड़े ही शेष रह गईं । गनीमत यह रही की इस दौरान कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ । अगर जल्द पुल की जांच कर उक्त लेन पर यातायात नहीं बंद किया गया, तो किसी बड़े हादसे को दावत देने से इनकार नहीं किया जा सकता ।

फिलहाल छेद के चारों तरफ लोगों ने ईट लगा रखी है। जिसके बगल से यातायात हो रहा है। लेकिन जब जब इसके पास से भारी वाहन गुजर रहे हैं, तब तब इसमें से कक्रीट के टुकड़े छड़ से अलग होकर नीचे गिर रहे हैं। अगर इसके आसपास से भारी वाहनों के यातायात को नहीं रोका गया , तो पुल में कुछ और जगहों पर छेद हो सकता है। पुल का घटिया निर्माण देख इसकी संभावना बढ़ गई है।

राष्ट्रीय राजमार्ग के सैदपुर बाईपास की शुरुआत में वर्षा ऋतु में पहली बार हुई हल्की बारिश से ही मार्ग धंसने लगा है। यहां भी अगर समय रहते मरम्मत नहीं की गई, तो मार्ग धसने से हादसा होने की संभावना बनी हुई है। यहां मार्ग धंसने का सबसे बड़ा कारण, मार्ग के पास ही हो रहा जलजमाव है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button