उत्तर प्रदेशस्वास्थ्य

30 जनवरी से 13 फरवरी तक चलेगा स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान ।

 

 

ग़ाज़ीपुर ।

स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान जो 30 जनवरी यानी महात्मा गांधी के पुण्यतिथि से शुरू होकर 13 फरवरी तक जनपद में चलेगा ।

सोमवार को इसका शुभारंभ मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ हरगोविंद सिंह के द्वारा कर्मियों को कुष्ठ रोग दूर करने का शपथ ग्रहण करा कर शुभारंभ किया ।

इसमें लोगों को कुष्ठ रोगों के प्रति जागरूक किया जाएगा और लक्षण पहचान कर कुष्ठ रोगियों की खोज की जाएगी। सीएमओ ने सभी चिकित्साधीक्षकों को अभियान को सफल बनाने के निर्देश दिए हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ हरगोविंद सिंह ने बताया कि जनपद में 30 जनवरी को सीएमओ ऑफिस पर कुष्ठ रोग जागरूकता संदेश पढ़कर सुनाया गया और जागरूकता संबंधित अपील भी की गई ।

उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में ग्राम पंचायत और ग्राम सभा के अंतर्गत जगह-जगह पर नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किए जाएंगे । समुदाय द्वारा कुष्ठ रोग से ठीक हुए व्यक्ति को उसकी सहमति के बाद सम्मानित किया जाएगा । उन्होंने कहा कि जागरूकता संबंधित कार्यक्रम स्कूल में भी आयोजित किए जाएंगे।

जिला कुष्ठ अधिकारी डॉ एसडी वर्मा ने बताया कि जनपद में सोमवार से स्पर्श कुष्ठ रोग अभियान की शुरूआत हुई है। इसके तहत जनपद में घर-घर जाकर स्वास्थ्य विभाग की टीम कुष्ठ रोगियों की पहचान करेंगी ।

उन्होंने कहा कि लक्षणों के आधार पर रोगियों की पहचान कर उनकी लाइन लिस्टिंग की जाएगी । जो कुष्ठ रोगी पहले से अपना उपचार करा रहे हैं उनका फॉलोअप किया जाएगा ।

उन्होंने बताया कि कुष्ठ रोग से डरने की आवश्यकता नहीं है। शरीर का कोई भी दाग धब्बा जिस पर सुन्नपन हो , उसमें खुजली ना हो , पसीना ना आता हो , कुष्ठ रोग हो सकता है । कान पर गांठे होना , हथेली और तलवों पर सुन्नपन होना कुष्ठ रोग के लक्षण हो सकते हैं । उन्होंने बताया कि कुष्ठ रोग की दवा सभी सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क उपलब्ध है।

आज के इस कार्यक्रम में एसीएमओ डॉ उमेश कुमार , डॉ जे एन सिंह , डॉ मनोज कुमार , अनिल चौबे , राघवेंद्र सिंह , पवन , सुनील के साथ ही अन्य लोग भी मौजूद रहे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button