राज्यहरियाणा

अब travel agents नहीं कर सकेंगे लोगों से धोखाधड़ी, विधानसभा

Haryana News: अब Haryana में ट्रैवल एजेंट लोगों को अपनी धोखाधड़ी का शिकार नहीं बना पाएंगे। Haryanvi युवाओं को अवैध रूप से विदेश भेजने की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए सरकार एजेंटों के पंजीकरण और उनकी जिम्मेदारियों को तय करने के लिए एक नया कानून बनाने जा रही है।

ट्रैवल एजेंसियों के लिए विधेयक विधानसभा में पेश किया जाएगा

इसके लिए, राज्य सरकार ने Haryana Travel Agency पंजीकरण और विनियमन विधेयक 2023 के साथ-साथ Haryana Travel Agency पंजीकरण और विनियमन नियम 2023 का मसौदा तैयार किया है। इस विधेयक को 15 December से शुरू होने वाले विधानसभा के शीतकालीन सत्र में विधानसभा में पेश किए जाने की उम्मीद है।

Agency के पंजीकरण के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं

Haryana के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) TVSN Prasad ने राज्य में अवैध ट्रैवल एजेंटों की जांच के राज्य के प्रयासों के जवाब में Punjab और Haryana High Court में एक हलफनामे में यह जानकारी दी। गृह सचिव ने High Court को बताया कि Haryana में एजेंटों के पंजीकरण के लिए पहले से ही आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।

Haryana सरकार ने मसौदा तैयार किया

इस संबंध में, द Haryana रजिस्ट्रेशन एंड रेगुलेशन ऑफ द ट्रैवल एजेंसी बिल 2023 के साथ-साथ द Haryana रजिस्ट्रेशन एंड रेगुलेशन ऑफ द ट्रैवल एजेंसी रूल्स 2023 का मसौदा तैयार किया गया है और 20 November को आवश्यक टिप्पणियों के लिए DGP को भेजा गया है। मसौदा विधेयक और मसौदा नियमों को अब उचित निर्णय के लिए सक्षम प्राधिकारी के समक्ष रखा गया है।

इस धारा के तहत एक अपंजीकृत एजेंट के खिलाफ मामला दर्ज किया जाता है।

गृह सचिव के अनुसार, वर्तमान में, जब भी किसी भी जिले में किसी अपंजीकृत एजेंट के खिलाफ police को कोई मामला दर्ज किया जाता है, तो ऐसे अपंजीकृत आव्रजन एजेंटों के खिलाफ आव्रजन अधिनियम की धारा 10 और 24 के तहत मामला दर्ज किया जाता है।

युवक को धोखा देने के आरोप में 162 गिरफ्तार

High Court ने Karnal जिले के विवरण का हवाला देते हुए इस तरह के विवरण मांगे थे। गृह सचिव ने कहा कि 2021 से 2023 की अवधि के लिए विदेश भेजने के नाम पर युवाओं को धोखा देने के आरोप में 162 आरोपियों को भी गिरफ्तार किया गया है।

जिला स्तर पर एजेंटों का पंजीकरण नहीं किया गया

हालांकि, गृह सचिव ने स्वीकार किया कि SP Karnal के कार्यालय से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान में एजेंटों का पंजीकरण जिला स्तर पर नहीं किया जाता है। गृह सचिव का जवाब न्यायमूर्ति Mahavir Singh Sindhu द्वारा 20 November को पारित एक आदेश के जवाब में आया, जिसमें High Court ने गृह सचिव से राज्य में ट्रैवल एजेंटों के आव्रजन या पंजीकरण के लिए अपनाए गए “तंत्र” के बारे में अदालत को सूचित करने को कहा। कहा।

High Court ने इस मामले में रिपोर्ट मांगी थी

High Court Karnal के एक निवासी द्वारा दायर याचिका के दायरे का विस्तार करके मामले की सुनवाई कर रहा है, जिसमें धोखाधड़ी के लिए एक ट्रैवल एजेंट के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी को रद्द करने और आव्रजन अधिनियम के तहत पक्षों के बीच हुए समझौते के आधार पर निर्देश देने की मांग की गई है। मांग की गई है।

76 करोड़ रुपये के 437 मामले दर्ज

High Court ने ट्रैवल एजेंटों द्वारा निर्दोष युवाओं को विदेश भेजने के नाम पर धोखा देने से संबंधित लंबित मामलों के बारे में भी अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी थी। Karnal Police के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, जनवरी 2020 से 28 March 2023 तक लगभग 76 करोड़ रुपये के 437 मामले दर्ज किए गए, जिनमें 320 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button