उत्तर प्रदेशस्वास्थ्य

परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता फैलाने हेतु आयोजित हुआ सास बहू बेटा सम्मेलन ।

 

ग़ाज़ीपुर ।

परिवार नियोजन जिसको लेकर सरकार काफी गंभीर है । उसको लेकर कई तरह के कार्यक्रम भी चला रही है ।

जिसमें जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के साथ ही सास बहू बेटा सम्मेलन का आयोजन कर जन समुदाय तक परिवार नियोजन के संदेश देने के उद्देश्य से कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

इसी कड़ी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र देवकली के अंतर्गत नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सिरगिथा पर चिकित्सा अधीक्षक डॉ एसके सरोज की अध्यक्षता में सास बहू बेटा सम्मेलन का आयोजन किया गया ।

चिकित्सा अधीक्षक डॉ एसके सरोज ने बताया कि सास बहू बेटा सम्मेलन के माध्यम से जन समुदाय में भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही परिवार नियोजन के संसाधनों के बारे में विस्तृत रूप से परिवार की महिलाओं के साथ ही पुरुषों को भी इसकी जानकारी दी जा रही है ।

इस कार्यक्रम को आशा और आशा संगिनी के माध्यम से सभी लोगों तक इसका संदेश पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है।

डीसीपीएम अनिल वर्मा ने बताया कि परिवार नियोजन की जागरूकता के लिये स्वास्थ्य महकमा गांव-गांव सास बहू सम्मेलन का आयोजन करेगा।उक्त सम्मेलन में पुरुषों की सहभागिता भी होगी ।

सास-बहू बेटा सम्मेलन में परिवार नियोजन के लिए चलाए जा रहे विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों की जानकारी से बेटे व बहू रूबरू होंगे। उक्त सम्मेलन का उद्देश्य परस्पर संवाद के माध्यम से बेटे व बहू को परिवार नियोजन से जागरूक करना है। उक्त कार्यक्रम में आदर्श दंपत्ति अपने विचारों को व्यक्त कर नव दंपतियों को जागरूक करेंगे।

बीपीएम प्रदीप सिंह ने बताया की सास-बहू बेटा सम्मेलन में परिवार नियोजन कार्यक्रमों का पालन करने वाले आदर्श दंपतियों को सम्मानित किया जाएगा। उक्त कार्यक्रम के लिए गांव में तैनात एएनएम को जिम्मेदारी सौंपी गई है। गांव में आज भी परिवार नियोजन कार्यक्रम को लेकर नव दंपतियों में जागरूकता का अभाव देखने को मिलता है। उक्त कार्यक्रम के आयोजन का उद्देश्य दो बच्चों के मध्य अंतराल, के साथ-साथ परिवार नियोजनों के लिए चल रही योजनाओं को लेकर जागरूक करना है।

इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी सुभाष सिंह यादव , सहायक शोध अधिकारी उदय भान सिंह , बीसीपीएम हैदर अली , अनूप द्विवेदी , ओम प्रकाश , प्रवीण सिंह के साथ ही इत्यादि लोगों ने इस कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button