उत्तर प्रदेश

178 स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण जिला पंचायत अध्यक्ष एवं जिलाधिकारी द्वारा किया गया ।

 

गाजीपुर।

मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत अध्यनरत युवाओं के तकनीकी सशक्तिकरण हेतु टैवलेट व स्मार्ट फोन वितरण सातो विधान सभाओं के महाविद्यालयो , आई टी आई , पालिटेक्निक संस्थानो आदि के विद्यार्थियो को किया गया।

जनपद के सातो विधान सभाओ के कुल 41 महा विद्यालयो/संस्थाओ में 3526 टैबलेट छात्र-छात्राओ में वितरित किये  गये। टेबलेट प्राप्त कर सभी छात्र-छात्राएं उत्साहित और प्रफुल्लित दिखे। स्वामी सहजानन्द पी जी कालेज मे मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष सपना सिंह, जिलाधिकारी एम पी सिंह एवं उप जिलाधिकारी सदर प्रतिभा मिश्रा ने एम ए द्वितीय वर्ष एवं एम कॉम द्वितीय वर्ष के छात्रा-छात्राओ में 178 टैबलेट का वितरण किया ।

कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि सपना सिंह एंव अतिथियों ने मॉ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ किया। मुख्य अतिथि अपने सम्बोधन में कहा कि यह योनजा मुख्यमंत्री द्वारा लागू की गयी है। मुख्यमंत्री का सपना है कि यहाँ का युवा समग्र रूप में सक्षम हो।

आज के इस तकनीकी युग में प्रदेश में वितरित किये जा रहे स्मार्ट फोन टेवलेट से युवा अपने रोजगार को आगे बढ़ाने में सफल होगे। इसका भरपूर सहायता लेते हुए अपने आगे के भविष्य को उज्ज्वल बनाये। इसका सद्उपयोग करे, इस डिवाईस का  दुरूपयोग कदापि न करे। उन्होने कहा कि इस युग में अगर कोई भी छात्र तकनीकी में पीछे रहेगा तो उसका सर्वागीण विकास नहीं हो पाएगा।

अतः शासन की मंशा है कि आज के युग छात्र तकनीक के क्षेत्र में आगे रहतेे हुए अपने भविष्य को उज्ज्वल बनाये।

जिलाधिकारी ने छात्र-छात्राओ को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज आपने अपनी योग्यता के बल पर यह स्मार्ट फोन/टैबलेट प्राप्त किया है। आज के युग मे बिना तकनीक के मानव जीवन यापन करना कठिन है। जब से इलेक्ट्रानिक डिवाईसे हमारे जीवन मे आई है तब से हमारा जीवन आसान हो गया है।

उन्होने उदाहरण देते हुए लैण्ड लाईन के बारे मे जिक्र भी किया कि कैसे हम एक दूसर से बाते करते थे लेकिन आज इस तकनीक की दुनिया में स्मार्ट फोन के जरिये हम सीधे वीडियो कॉल पर बात कर सकते है। उन्होने इस तकनीक के बारे मे विस्तार से बताते हुए कहा कि गुगल, यू-ट्यूब, ट्विटर, के माध्यम से हम बहुत सारी जानकारियां इकठ्ठा कर सकेगे। शिक्षा के क्षेत्र मे यह तकनीक बहुत ही लाभदायक है। उन्होने बच्चो से इस तकनीक को हमेशा इस डिवाईस का सद्उपयोग करने की नसीहत दी।

उन्होने इसका कभी भी दुरूपयोग नही करने को कहा। कार्यक्रम में जिलाधिकारी  ने उपस्थित बच्चो से पूछा कि कौन सा बच्चा है जो अभी तक स्मार्ट फोन यूज नही किया है जिसपर एम ए द्वितीय वर्ष की छात्रा गरिमा राय ने न ही स्मार्ट फोन और न ही टैबलेट यूज करने की बात कही। लेकिन आज टैबलेट प्राप्त होने पर खुशी जाहिर करते हुए छात्रा ने मुख्यमंत्री एवं जिलाधिकारी को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि यह तकनीक शिक्षा एवं रोजगार के क्षेत्र में बहुत सहायक सिद्ध होगी।

कार्यक्रम में सहजानन्द पी जी कालेज के प्राचार्य वी के राय ने सरकार की इस योजना के उद्देय एवं प्राप्त होने वाली उपलब्धियो की जानकारी देते हुए कहा कि इसके उपयोग से शिक्षा एवं रोजगार के क्षेत्र मे बढावा मिलेगा। इस अवसर पर को-आर्डिनेटर अजय राय, एव अन्य आचार्य उपस्थित रहे । कार्यक्रम का संचालन कृष्णानन्द चतुर्वेदी ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button