उत्तर प्रदेश

शिक्षा का बाजारीकरण समाज को नुकसान पहुचा रहा है — बीरेंद्र सिंह मस्त (सांसद)

 

गाजीपुर ।

कर्मवीर सत्यदेव सिंह की जयंती पर स्थानीय सत्यदेव ग्रुप ऑफ एजुकेशन , बोरसिया के प्रांगण में आज भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और बलिया लोकसभा के सांसद बीरेंद्र सिंह मस्त ने मंच से हथियाराम मठ के पीठाधीश्वर भवानी नंदन यति के सामने निवेदन करते हुए कहा कि , मैंने कहा था कि बाजार का असर भारतीय ज्ञान परंपरा को नुकसान पहुंचा रहा है ।

परिवार की संस्था हमारी ज्ञान भारती परंपरा की यह एक बहुत बड़ी संस्था है जो समाज की और राष्ट्र की रचना करता है लालच के असर में परिवार टूट जाता है आवश्यकता पूरी हो सकती या नहीं हो सकता ।

इस दौरान उन्होंने मंच से कहा कि मैं लोगों से अपील करना चाहता हूं कि परिवार को टूटने से बचाने का काम ही भारतीय ज्ञान परंपरा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है । वहीं उन्होंने कहा कि टूटते हुए परिवार को बचाने के लिए बड़ा नहीं तो छोटा ही संवाद होना चाहिए क्योंकि टूटते हुए परिवार की वजह से सबसे बड़ा नुकसान भारतीय ज्ञान परंपरा को हो रहा है हमारी आर्थिक और पारिवारिक समृद्धि टूट जाती है राजनीतिक समृद्धि पर प्रश्न खड़ा होने लगता है शंका पैदा होने लगती है और समाज जिस शासन को चयन करता है उस पर शंका करने लग जाए तो मैं समझता हूं कि राष्ट्र पर भविष्य में बहुत बड़ा खतरा मंडरा रहा है हमारा देश करुणा का देश है और समाज पर भरोसा पैदा करना लेकिन भरोसे पर संकट समाज को विभक्त करने के लिए हमारे यहां असुर के रूप में खड़ा है ।

मैं यही निवेदन करूंगा कि भारतीय ज्ञान परंपरा दुनिया को शांति का संदेश देती है वहीं उन्होंने कहा कि हमारी आने वाली नई शिक्षा नीति जो हर प्रदेश के अपनी-अपनी भाषाओं में होंगी जिसकी वजह से लोग अपनी संस्कृति और परंपरा को स्थानीय भाषा में जानेंगे जो भविष्य के भारत के लिए लाभकारी साबित होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button