राष्ट्रीय

कनाडा में खालिस्तानी धमकी वाले पोस्टरों पर भारतीय राजनयिक: जयशंकर ने संबंधों पर असर की चेतावनी दी

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को कनाडा को खालिस्तानी तत्वों को जगह देने के खिलाफ चेतावनी दी। जयशंकर का बयान यह सामने आने के बाद आया कि कनाडा में खालिस्तानी धमकी वाले पोस्टरों में भारतीय राजनयिकों के नाम थे।

जयशंकर ने कहा कि भारत ने खालिस्तानी पोस्टरों में भारतीय राजनयिकों की तस्वीरों का मुद्दा कनाडाई अधिकारियों के समक्ष उठाया था।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने कनाडा और यूनाइटेड किंगडम जैसे साझेदार देशों से संपर्क किया है और उनसे खालिस्तानी समूहों को जगह नहीं देने का अनुरोध किया है। उन्होंने चेतावनी दी कि इससे देशों के बीच संबंधों पर असर पड़ेगा.

“हमने कनाडा, अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया जैसे अपने साझेदार देशों से, जहां कभी-कभी खालिस्तानी गतिविधियां होती हैं, खालिस्तानियों को जगह न देने का अनुरोध किया है। क्योंकि वे (खालिस्तानी) कट्टरपंथी हैं, चरमपंथी सोच न तो हमारे लिए अच्छी है, न उनके लिए और न ही हमारे लिए। संबंध, “विदेश मंत्री ने भाजपा के आउटरीच अभियान के मौके पर संवाददाताओं से बात करते हुए कहा।

“हम पहले से ही कनाडा जैसे अपने साझेदार देशों के संपर्क में हैं। हमने उनसे खालिस्तानी समूहों को जगह न देने का अनुरोध किया है।’ जयशंकर ने कहा, मेरा मानना है कि यह पोस्टर एक दिन पहले जारी किया गया था और इसे पहले ही उचित माध्यमों से संबंधित देश के समक्ष उठाया जा चुका है।

कनाडा में खालिस्तानी धमकी वाले पोस्टर
कनाडा में एक खालिस्तान समर्थक पोस्टर सामने आया जिसमें कनाडा में भारतीय दूत, उच्चायुक्त संजय वर्मा और टोरंटो में भारत के महावाणिज्य दूत अपूर्व श्रीवास्तव की तस्वीरें और नाम थे, जिसमें दावा किया गया था कि खालिस्तानी हरदीप निज्जर की हत्या के लिए भारत जिम्मेदार था।

भारत में सबसे वांछित आतंकवादियों में से एक, खालिस्तान टाइगर फोर्स के प्रमुख निज्जर की 18 जून को कनाडा के सरे में गुरु नानक गुरुद्वारा साहिब की पार्किंग में दो अज्ञात लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी।

खालिस्तानी तत्व इस हत्या के लिए भारत को जिम्मेदार ठहराने लगे.

उनके द्वारा उकसाने का नवीनतम कारण कनाडा में खालिस्तान समर्थक निवासियों को एक रैली की सूचना देने वाले पोस्टर प्रसारित करना है। पोस्टर के मुताबिक, 8 जुलाई को दोपहर 12.30 बजे ‘खालिस्तान फ्रीडम रैली’ निकाली जाएगी. पोस्टर में दावा किया गया है कि रैली ग्रेट पंजाब बिजनेस सेंटर से शुरू होगी और टोरंटो में भारतीय दूतावास पर समाप्त होगी।

लेखक-पत्रकार टेरी मिलेवस्की ने खालिस्तानी धमकी वाले पोस्टर की एक छवि ट्वीट की, जिसमें ओटावा में भारतीय उच्चायुक्त और टोरंटो में महावाणिज्य दूतावास को “हत्यारा” बताया गया। मिलेव्स्की ने इसे “बेहद खतरनाक” बताया.

टेरी मिलेवस्की ने लिखा, “किसी भी राजनयिक को इस तरह से धमकी नहीं दी जानी चाहिए। हमें उम्मीद करनी चाहिए कि उच्चायुक्त और वाणिज्यदूत अच्छी तरह से सुरक्षित हैं और निज्जर हत्या का मामला तेजी से सुलझ जाएगा।”

2022 में जालंधर में एक पुजारी की हत्या की साजिश रचने का आरोप लगने के बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने खालिस्तान टाइगर फोर्स के प्रमुख निज्जर पर 10 लाख रुपये का इनाम घोषित किया था।

‘कनाडा की वोट बैंक मजबूरियाँ’
यह एस जयशंकर के उस बयान के कुछ दिनों बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि खालिस्तानी मुद्दे पर कनाडा की प्रतिक्रिया उसकी “वोट बैंक की मजबूरियों” के कारण बाधित प्रतीत होती है। उन्होंने चेतावनी दी थी कि अगर गतिविधियां उसकी राष्ट्रीय सुरक्षा और अखंडता पर आघात करती हैं तो भारत को जवाब देना होगा।

जयशंकर ने पिछले सप्ताह नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में इंटरैक्टिव सत्र में कहा, “हमारे लिए, कनाडा ने खालिस्तानी मुद्दे से कैसे निपटा है, यह लंबे समय से चिंता का विषय रहा है। क्योंकि बहुत स्पष्ट रूप से, वे वोट-बैंक की राजनीति से प्रेरित प्रतीत होते हैं।” .

उन्होंने कहा, “जहां तक मेरी समझ है, उनकी सभी प्रतिक्रियाएं वास्तव में वोट बैंक की मजबूरियों से प्रभावित हैं।”

भारत कनाडा से खालिस्तान समर्थक अलगाववादियों और चरमपंथी तत्वों को जगह न देने के लिए कहता रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button