राष्ट्रीय

Diabetes के मरीजों को Chia Seeds खाना चाहिए या नहीं?

Diabetes के मरीजों को Chia Seeds खाना चाहिए या नहीं?

डायबिटीज एक जटिल बीमारी है जिसका कहर भारत ही नहीं पूरी दुनिया में देखने को मिलता है. ये डिजीज किसी को एक बार हो जाए तो जिंदगीभर इसी के साथ जीना पड़ता है. ऐसे में डॉक्टर्स आपको हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल अपनाने की सलाह देते हैं, क्योंकि अगर ऐसा नहीं करेंगे तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाएगा जिससे दिल और किडनी से जुड़ी गंभीर बीमारियों का खतरा पैदा हो सकता है, ऐसे में चिया सीड्स का सेवन मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद है या नहीं आइए जानते हैं.

चिया सीड्स फाइबर, मैग्नीशियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स के रिच सोर्स होते हैं, ये वो न्यूट्रिएंट्स हैं जो टाइप-2 डायबिटीज से होने वाली परेशानियों को कम कर सकते हैं. अगर सेहतमंद भोजन के साथ-साथ चिया सीड्स का भी सेवन किया जाए तो इससे बैड कोलेस्ट्रॉल और मोटापा कम हो सकता है. जब ऐसा होगा तो मधुमेह से होने वाले खतरे अपने आप कम होने लगेंगे. इस बीज में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज खून में शुगर लेवल को कम कर सकते हैं.

कैसे करें चिया सीड्स का सेवन?
चिया सीड्स का सेवन हमलोग आमतौर पर शर्बत के साथ करते हैं जिससे इसके टेस्ट में इजाफा हो जाता है, लेकिन अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इसे मीठी चीजों के साथ बिलकुल भी न खाएं. आप 2 चम्मच चिया सीड्स को एक ग्लास पानी में डालें और फिर इसमें नींबू के टुकड़े डालकर घंटेभर के लिए छोड़ दें. जब बीज फूल जाए तो इसे पी लें.

कुछ लोग चिया सीड्स को फ्रूट जूस के साथ मिलाकर खाना पसंद करते हैं, खासकर सेब, नारंगी और तरबूज के रस के साथ इसे काफी पसंद किया जाता है. इसके अलावा सलाद में मिलाकर सेवन करना एक हेल्दी तरीका है, इससे शरीर को फाइबर मिलेगा जो ग्लूकोज लेवल मेंटेन करने में मदद करता है.

चिया सीड्स ज्यादा खाने के नुकसान
इस बात में कोई शक नहीं कि चिया सीड्स डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है, लेकिन अगर आप इसे जरूरत से ज्यादा खाते हैं तो साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं. इन बीजों से आपको दस्त जैसी पेट से जुड़ी परेशानियां पेश आ सकती है. इसके अलावा एलर्जी और हाई बीपी के मरीज इसे लिमिटेड अमाउंट में ही खाएं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button