राष्ट्रीय

आतंकी सलमान गिरफ्तार, NIAको मिली बड़ी सफलता, रच रहा था ये खतरनाक साजिश

आतंकी सलमान गिरफ्तार, NIAको मिली बड़ी सफलता, रच रहा था ये खतरनाक साजिश

NIA ने हिज्ब-उत-तहरीर (Hizb-UT-Tahrir) के आतंकी सलमान को गिरफ्तार किया है. सलमान को एजेंसी ने हैदराबाद से गिरफ्तार किया है. हिज्ब-उत-तहरीर एक अतंराष्ट्रीय आतंकी संगठन है जो 1953 में राजनीतिक पार्टी के तौर पर बना था. इस आतंकी संगठन का उद्देशय मुस्लिमों की सरकार बनाना है और देश में सरिया कानून लागू करना है.

NIA ने HUT के खिलाफ 24 मई 2013 को मामला दर्ज किया था और अब तक इस मामले में 17 गिरफ्तारी हो चुकी है. ये संगठन भारत में भोपाल और हैदराबाद में अपनी जड़े कुछ हद तक जमा चुका है. जांच में पता चला है कि ये संगठन लगातार अपने संगठन में मुस्लिमों की भर्ती करने में लगा है ताकी ये भारत में सरकार को गिरा कर सरिया कानून लागू करवा सके.

एजेंसी की जांच के मुताबिक सलमान इस संगठन के हैदराबाद मॉड्यूल का एक्टिव मेंबर था जिसे सलीम चलाता था. सलीम को एजेंसी पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है. सलीम, सलमान और बाकी चार गिरफ्तार आरोपियो के साथ मिलकर लगातार संगठन में भर्ती करने में लगा था ताकी अपने मंसूबों को पूरा कर सके. सलमान को एजेंसी ने हैदराबाद के राजेंद्र नगर से गिरफ्तार किया जहां ये छिपा हुआ था. आरोप के पास से डिजिटल डिवाइस भी बरामद किये जिसमें काफी अहम सबूत है.

NIA ने हरियाणा-पंजाब में 31 जगहों पर की छापेमारी

NIA ने मार्च में लंदन में भारतीय हाई कमीशन पर हुये खालिस्तानियों के हमले मामले में हरियाणा और पंजाब में 31 ठिकानों पर छापेमारी की. ये छापेमारी पंजाब के मोगा, बरनाला, कपुरथला, जालंधर, होशियारपुर, तरन तारन, लुधियाना, गुरदासपुर, एसबीएस नगर, अमृतसर, मुक्तसर और हरियाणा के सिरसा में की थी.

लंदन में भारतीय हाई कमीशन पर 19 मार्च 2023 को करीब 50 खालिस्तानियों ने हमला किया था और वो ना सिर्फ हाई कमिशन दफ्तर के अंदर अवैध तरीके से दाखिल हुये बल्कि हमारे तिरंगे को भी नुकसान पहुंचाया था. इसके अलावा हाई कमीशन में काम करने वाले कर्मचारी ओर अधिकारियों पर भी इन खालिस्तानियों ने हमला किया था जिसमें कई लोग घायल हुये थे. ये हमला गुरचरण सिंह, डल खालसा, अवतार सिंह खांडा और जसवीर सिंह ने करवाया था. अवतार सिंह खांडा KLF-खालिस्तान लिबरेशन फोर्स का सदस्य है.

इस हमले को लेकर पहलेल दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल में मामला दर्ज किया था लेकिन बाद में जांच NIA को दे दी गयी थी. इसी जांच को लेकर मई 2023 में NIA की एक टीम लंदन में हाई कमीशन के दफ्तर भी गयी थी जहां इन खालिस्तानियों ने हमला किया था. एजेंसी ने इस हमले में शामिल आरोपियों की फोटो भी जारी की थी ताकी लोगों की मदद से उनकी पहचान कर गिरफ्तारी की जा सके. इसी मामले में जांच को लेकर एजेंसी ने आज भारत में इनके सर्मथकों के ठिकानों पर छापेमारी की थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button