राष्ट्रीय

Lok Sabha Election 2024: अब India गठबंधन में हावी होंगे Akhilesh Yadav, सीट शेयरिंग में Congress को दिखा सकते हैं आइना

Lok Sabha: Uttar Pradesh के पूर्व मुख्यमंत्री Akhilesh Yadav अब तीन राज्यों में Congress की हार के बाद India गठबंधन पर पूरी तरह हावी होंगे। ऐसा माना जा रहा है कि Akhilesh जल्द ही ‘India’ गठबंधन के तहत सीट पर प्रारंभिक चर्चा कर सकते हैं। अब Akhilesh Uttar Pradesh में भारतीय गठबंधन में अपने हिसाब से सीटों का बंटवारा करेंगे। Congress के वर्तमान प्रदर्शन को प्रस्तुत करेंगे। इसमें SP Congress के लिए दस या बारह सीटें छोड़ सकती है, जबकि Congress 30 सीटों का दावा कर रही है।

Congress को 10 से 12 सीटें

Lok Sabha चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी Madhya Pradesh में अपने पैर जमाने की कोशिश कर रही है। ऐसा माना जा रहा है कि Akhilesh विपक्ष से अलग अपना रास्ता खुद बना सकते हैं। Congress को UP में 10 से 12 सीटें मिल सकती हैं। Congress 30 सीटों पर दावा कर रही है। आपको बता दें कि Madhya Pradesh में चुनाव से पहले Congress और सपा के बीच तनाव था।

SP से आगे निकली BSP

Congress बुरी तरह हार गई, विधानसभा चुनाव में SP का प्रदर्शन भी खराब रहा। Lok Sabha चुनाव के इन नतीजों से दोनों दलों ने सबक सीखा है। राष्ट्रीय राजनीति में BSP SP से आगे है। Chhattisgarh, Rajasthan और Madhya Pradesh में BSP को SP से ज्यादा वोट मिले हैं। Chhattisgarh में BSP 2.04 SP को 0.04 प्रतिशत, MP में BSP 3.29 SP को 0.46 प्रतिशत वोट मिले। BSP 1.82 SP 0.01 प्रतिशत वोट राजस्थान में।

SP ने 74 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे

समाजवादी पार्टी ने Madhya Pradesh के चुनावों में भी भाग लिया। SP ने 74 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। India गठबंधन का हिस्सा होने के बावजूद, Akhilesh ने Congress के खिलाफ अपने उम्मीदवार भी खड़े किए।

Akhilesh ने खेल नहीं गंवाया

Madhya Pradesh चुनाव में एक भी सीट नहीं जीतने के बाद भी Akhilesh लड़ाई नहीं हारे हैं। Congress ने MP चुनावों में अपना पूरा जोर दिया। अति आत्मविश्वास के कारण पार्टी ने हाल ही में बने राष्ट्रव्यापी गठबंधन India के बारे में सोचा भी नहीं और Akhilesh की मांग के बावजूद Madhya Pradesh में SP को एक भी सीट नहीं दी। Akhilesh ने इस पर खुलकर अपनी नाखुशी जाहिर की थी। इसे लेकर Congress और Kamal Nath के बीच Akhilesh के साथ टकराव भी हुआ था, जिसके बाद Akhilesh ने Lok Sabha चुनाव में India के गठबंधन में शामिल होने पर विचार करने जैसी बातें कही थीं।

Congress का कदम पलट गया

Congress को पूरा विश्वास था कि वह Madhya Pradesh में सरकार बनाने जा रही है और पार्टी बाद में अखिलेश को राजी करेगी। लेकिन अब दांव उल्टा पड़ गया है। आगामी Lok Sabha चुनावों में भी Congress के लिए कठिनाइयाँ पैदा होने वाली हैं क्योंकि चुनावों में ऐसे प्रदर्शन के बाद जिसके लिए उसने SP के साथ अपने संबंध खराब कर दिए थे, वह सीट बंटवारे के संबंध में बहुत प्रभावी स्थिति में नहीं रह पाएगी। अब समाजवादी पार्टी ने Madhya Pradesh के Bundelkhand और Vindhya क्षेत्रों में संगठन को मजबूत करने के लिए खजुराहो में अपना कार्यालय खोलने का फैसला किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button